शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दोहरा शतक जड़ रचा इतिहास, तोड़ा गौतम गंभीर का रिकॉर्ड

Shubman Gill: शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दोहरा शतक जड़ते हुए गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया इतिहास रच दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 9, 2019 09:54 AM2019-08-09T09:54:48+5:302019-08-09T09:54:48+5:30

Shubman Gill breaks Gautam Gambhir record to become youngest Indian to score a first-class double century | शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दोहरा शतक जड़ रचा इतिहास, तोड़ा गौतम गंभीर का रिकॉर्ड

शुभमन गिल ने भारत ए के लिए खेली 204 रन की दमदार पारी

googleNewsNext
Highlightsशुभमन गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ त्रिनिदाद में तीसरे अनधिकृत टेस्ट में ठोकी डबल सेंचुरीशुभमन गिल गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ बने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने सबसे युवा भारतीयगिल ने मैच के तीसरे दिन 204 रन की पारी खेली, पांचवें विकेट के लिए हनुमा विहारी के साथ जोड़े 305 रन

शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ गुरुवार (8 अगस्त) को त्रिनिदाद स्थित ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे अनधिकृत टेस्ट के तीसरे दिन दोहरा शतक जड़ते हुए नया इतिहास रच दिया है। 

शुभमन गिल ने मैच के तीसरे दिन हनुमा विहारी (118) के साथ पांचवें विकेट के लिए 305 रन की अविजित साझेदारी भी की।

शुभमन गिल ने तोड़ा गौतम गंभीर का रिकॉर्ड

19 साल 334 दिन की उम्र में दोहरा शतक जड़ते हुए शुभमन गिल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारत के लिए दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। 

उन्होंने गौतम गंभीर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 20 साल 124 दिन की उम्र में 2002 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के लिए दोहरा शतक शतक जड़ा था।

विदेश में फर्स्ट क्लास-दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बने गिल

साथ ही शुभमन गिल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विदेशी धरती पर दोहरा शतक लगाने वाले भी सबसे युवा बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अब्बास अली बेग का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1959 में 20 साल 79 दिन की उम्र में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिए फ्री फॉरेस्टर्स के लिए 221 रन बनाते हुए ये रिकॉर्ड बनाया था।

वेस्टइंडीज में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी

गिल साथ ही वेस्टइंडीज में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे कम उम्र में विंडीज की धरती पर ये कमाल ज्योफ्री ग्रीनीज (18 साल 301 दिन) ने 1967 में बारबाडोस के लिए जमैका के खिलाफ और फ्रेंक वॉरेल (19 साल 197 दिन) ने 1944 में त्रिनिदाद के खिलाफ बारबाडोस के लिए किया था।

इस मैच की पहली पारी में जीरो पर आउट होने वाले गिल ने दूसरी पारी में 250 गेंदों में 19 चौकों और दो छक्कों की मदद से 204 रन की जोरदार पारी खेली। 

यही नहीं गिल ने दूसरी पारी में 50 रन पर 4 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही भारतीय टीम के लिए हनुमा विहारी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 305 रन की अविजित साझेदारी की, जिसकी मदद से भारत ए ने वेस्टइंडीज ए को 373 रन का विशाल लक्ष्य दिया। 

भारत के लिए गिल के अलावा हनुमा विहारी ने भी शानदार शतक लगाया और 219 गेंदों में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 118 रन बनाकर नाबाद रहे।

दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने बिना विकेट खोए 37 रन बनाए। झामर हैमिल्टन की अगुआई वाली टीम को मैच के चौथे और आखिरी दिन जीत के लिए 336 रन और बनाने हैं। 

19 वर्षीय शुभमन गिल वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने वनडे सीरीज की चार पारियों में तीन अर्धशतकों समेत 218 रन बनाए थे। 

लगातार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद गिल को टीम इंडिया में नहीं चुना गया, 'जिसकी वजह बताते हुए मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा, उन्होंने केएल राहुल के बाहर रहने पर न्यूजीलैंड के खिलाफ मौका दिया गया था, उन्हें अपनी बारी का इंतजार करना होगा।'

गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपना डेब्यू किया लेकिन दो पारियों में 9 रन ही बना सके। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए नहीं चुना गया। 

Open in app