शोएब अख्तर ने चुने टॉप-10 खिलाड़ी, पाकिस्तान से 6, जबकि भारत के सिर्फ 4 क्रिकेटर्स का ही नाम

शोएब अख्तर ने भारत और पाकिस्तान को मिलाकर टॉप-10 वनडे इंटरनैशनल क्रिकेटरों की एक लिस्ट चुनी है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 9, 2020 03:42 PM2020-06-09T15:42:04+5:302020-06-09T15:46:54+5:30

Shoaib Akhtar picks his top 10 ODI cricketers of all-time from India and Pakistan | शोएब अख्तर ने चुने टॉप-10 खिलाड़ी, पाकिस्तान से 6, जबकि भारत के सिर्फ 4 क्रिकेटर्स का ही नाम

अख्तर की इस सूची में विराट कोहली का नाम शामिल नहीं है।

googleNewsNext
Highlightsशोएब अख्तर ने भारत-पाक मिलाकर चुने 10 बेस्ट ODI क्रिकेटर।सूची में 6 पाकिस्तानी, जबकि 4 भारतीय खिलाड़ी।विराट कोहली को नहीं किया शामिल।

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारत और पाकिस्तान के टॉप-10 वनडे खिलाड़ियों को चयन किया है, जिसमें उन्होंने विराट कोहली को शामिल नहीं किया है। अख्तर की इस लिस्ट में 4 भारतीय, जबकि 6 पाकिस्तानी खिलाड़ियों का नाम शुमार है।

खास बात ये है कि अख्तर ने इस फेहरिस्त में उन खिलाड़ियों को ही शुमार किया है, जिनके साथ वह खेले, या फिर जिनके खिलाफ खेले हैं। इस लिस्ट में तीन गेंदबाज और 2 ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। भारतीय खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह शामिल हैं।

कोहली को नहीं किया शुमार: कोहली इस वक्त सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में तीसरे स्थान पर हैं। बावजूद इसके अख्तर ने कोहली को इसमें शामिल नहीं किया है।

विराट कोहली के प्रदर्शन पर नजर डालें, तो उन्होंने 86 टेस्ट की 145 पारियों में 10 बार नाबाद रहते 7240 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 27 शतक, 22 अर्धशतक और 7 दोहरे शतक जड़े हैं।

बात अगर 248 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 39 बार नाबाद रहते हुए विराट 11867 रन बना चुके हैं। एकदिवसीय मैचों में कोहली 43 सेंचुरी और 58 फिफ्टी लगा चुके हैं। वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय में कोहली 82 मुकाबलों में 24 अर्धशतक की मदद से 2794 रन बना चुके हैं।

शोएब अख्तर द्वारा चुने गए टॉप-10 वनडे इंटरनेशनल क्रिकेटरः सचिन तेंदुलकर, सईद अनवर, इंजमाम उल हक, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, अब्दुल रज्जाक, युवराज सिंह, सकलैन मुश्ताक, वसीम अकरम, वकार यूनिस।

आईसीसी पर लगा चुके आरोप: अख्तर ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की कड़ी आलोचना करते हुए कहा था कि उसने पिछले दस साल में क्रिकेट को खत्म करके घुटनों के बल ला दिया है। 

ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर संजय मांजरेकर के साथ बातचीत में शोएब ने सफेद गेंद के क्रिकेट में खेलने के कुछ नियमों पर नाराजगी जताई, जिसने इस प्रारूप को बल्लेबाजों का मददगार बना दिया है।

मांजरेकर ने उनसे पूछा था कि सीमित ओवरों के मैच में तेज गेंदबाज धीमे हो रहे हैं और स्पिनर तेज गेंद डाल रहे हैं, इस पर आपका क्या कहना है। शोएब ने जवाब में कहा, ‘‘मैं साफ साफ कहूं। आईसीसी क्रिकेट को खत्म कर रही है। मैं खुलेआम कह रहा हूं कि आईसीसी ने पिछले दस साल में क्रिकेट को खत्म कर दिया है। बहुत खूब। जो सोचा था आपने वो किया।’’ 

Open in app