5 करोड़ रुपये में बिकी शेन वॉर्न की बैगी ग्रीन कैप, जानें महान स्पिनर ने क्यों नीलाम की अपनी टोपी

Shane Warne baggy green cap: शेन वॉर्न की बैगी ग्रीन कैप नीलामी में लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में बिकी है, जानिए किस काम में होगा उस पैसे का उपयोग

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 10, 2020 12:33 PM2020-01-10T12:33:52+5:302020-01-10T12:33:52+5:30

Shane Warne baggy green cap sold for over one million dollars to raise funds for bushfire victims | 5 करोड़ रुपये में बिकी शेन वॉर्न की बैगी ग्रीन कैप, जानें महान स्पिनर ने क्यों नीलाम की अपनी टोपी

शेन वॉर्न की बैगी ग्रीन कैप नीलामी में 5 करोड़ में बिकी

googleNewsNext
Highlightsशेन वॉर्न की बैगी ग्रीन कैप नीलामी में एक मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में बिकीवॉर्न की इस कैप ने 2003 में 4.5 लाख डॉलर में बिकी डॉन ब्रैडमैन की कैप का रिकॉर्ड तोड़ा

महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न की बैगी ग्रीन कैप 10 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (7 लाख डॉलर, 4.97 करोड़ रुपये) से ज्यादा में नीलाम हुई है। वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया में लगी भयावह आग के पीड़ितों की मदद के लिए अपनी कैप को नीलामी के लिए रखा था। 

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके साथ ही शेन वॉर्न की कैप क्रिकेट इतिहास में बिकी सबसे मंहगा स्मृति चिन्ह बन गई है। इसने 2003 में बिकी डॉन ब्रैडमैन की कैप के साढ़े चार लाख डॉलर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

बैगी ग्रीन कैप ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को टेस्ट डेब्यू करने पर दी जाती है और इसे वहां के क्रिकेटर बेहद सम्मान की नजर से देखते हैं। 

अपनी कैप बिकने पर वॉर्न ने कहा, 'शुक्रिया'

708 विकेटों के साथ टेस्ट इतिहास के दूसरे सबसे कामयाब स्पिनर 50 वर्षीय वॉर्न ने नीलामी में अपनी कैप बिकने के बाद खरीदार को शुक्रिया कहा। 

वॉर्न ने ट्वीट किया, 'सभी शुक्रिया जिन्होंने बोली लगाई और सफल बोलीकर्ता को भी धन्यवाद-आपने अपनी विनम्रता से मुझे हैरान कर दिया है और ये मेरी उम्मीदों से परे है। ये पैसा सीधे रेड क्रॉस बुशफायर अपील के लिए जाएगा, शुक्रिया।'

इस नीलामी का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयावह आग के प्रभावितों की मदद के लिए फंड जुटाने के उद्देश्य से किया गया था। 

जानिए किसने खरीदी शेन वॉर्न की बैगी ग्रीन कैप

वॉर्न की इस बैगी ग्रीन कैप को रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा है ऑस्ट्रेलिया में लंबे समय से खेलों से जुड़े रहे कॉमनवेल्थ बैंक ने।

इस कैप को खरीदने के बाद कॉमनवेल्थ बैंक ने कहा है कि वह वॉर्नर की वह और फंड जुटाने के लिए वॉर्नर की इस कैप को देश भर के टूर पर ले जाएगी और अंत में इसे प्रदर्शनी के लिए ब्रैडमैन म्यूजियम में रखा जाएगा।

शेन वॉर्न के अलावा ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न खिलाड़ी भी देश के जंगलों में लगी आग के पीड़ितों की मदद के लिए अलग-अलग तरीके से फंड जुटा रहे हैं।

Open in app