धोनी पर फिदा है पाकिस्तान की ये महिला क्रिकेटर, खूबसूरती में बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को देती हैं टक्कर

पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी सना मीर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है।

By सुमित राय | Published: November 21, 2019 11:09 AM2019-11-21T11:09:19+5:302019-11-21T11:09:19+5:30

Sana Mir to take break from international cricket, Known unknown facts about Former Pakistani Captain | धोनी पर फिदा है पाकिस्तान की ये महिला क्रिकेटर, खूबसूरती में बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को देती हैं टक्कर

सना मीर का जन्म पाकिस्तान के ऐब्टाबाद के पठान परिवार में 5 जनवरी 1986 को हुआ था।

googleNewsNext
Highlightsसना मीर ने भविष्य के अपने लक्ष्य निर्धारित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक लिया है।सना मीर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की जबरदस्त फैन हैं।सना मीर को पीसीबी वूमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2013 के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

पाकिस्तानी महिला टीम की स्टार खिलाड़ी सना मीर ने बुधवार को कहा कि वह भविष्य के अपने लक्ष्य निर्धारित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेंगी। उन्होंने यह नहीं बताया कि वह कितने समय खेल से दूर रहेंगी। उन्होंने कहा, 'मेरी शुभकामनाएं पाकिस्तानी टीम के साथ रहेंगी। मुझे उम्मीद है कि इंग्लैंड के खिलाफ वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।'

सना मीर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की जबरदस्त फैन हैं और वह उनके साथ समय बिताना चाहती हैं। एक इंटरव्यू के दौरान जब पाकिस्तान की मशहूर खेल पत्रकार जैनब अब्बास ने सना मीर से पूछा था कि वह किस क्रिकेटर के साथ दिनभर रहना चाहेंगी तो इस पर सना ने एमएस धोनी का नाम लिया था।

वन-डे और टी-20 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सना मीर पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें पीसीबी वूमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2013 के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा वह लंबे समय तक आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज भी रह चुकी हैं। सना अपने क्रिकेट के अलावा खूबसूरती के लिए भी जानी जाती हैं और खूबसूरती के मामले में वह बॉलीवुड एक्ट्रेस को टक्कर देती हैं।

पाकिस्तान की महिला टी20 और वनडे टीम की कप्तान रह चुकी सना ने 120 वनडे मैच में 151 विकेट लिए हैं, जबकि 106 टी20 मैचों में उन्होंने 89 विकेट चटकाए हैं। वनडे क्रिकेट में सना के बल्ले से 1630 रन और टी20 में 802 रन निकले हैं।

सना मीर हाल ही में तब चर्चा में आई थी जब उन्होंने हेयर रिमूवल क्रीम और फेयरनेस क्रीम के खिलाफ आवाज उठाई थी। सना मीर ने इस तरह के विज्ञापनों के खिलाफ फेसबुक पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट लिखा था। उन्होंने लिखा था कि वह कभी भी हेयर रिमूवल क्रीम का प्रचार नहीं करेंगी। खेल में आगे बढ़ने वाली युवा लड़कियों को उन्होंने मैसेज देते हुए कहा कि खेल में स्ट्रॉन्ग आर्म्स चाहिए न कि स्मूथ आर्म्स।

सना मीर का जन्म पाकिस्तान के ऐब्टाबाद के पठान परिवार में 5 जनवरी 1986 को हुआ था। सना ने इकोनॉमिक्स और स्टेटिस्टिक्स में ग्रेजुएशन किया है। सना ने 28 दिसंबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 25 मई 2009 को आयरलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया। वह दाहिना हाथ ही बल्लेबाज हैं और राइट आर्म से ऑफ स्पिन गेंदबाजी करती हैं।

Open in app