नस्लभेद के खिलाफ उतरे सचिन तेंदुलकर, जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में नेल्सन मंडेला की दिलाई याद

मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में ले जाए जाने के दौरान अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पूरा विश्व आक्रोश में है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 7, 2020 01:59 PM2020-06-07T13:59:07+5:302020-06-07T14:06:44+5:30

Sachin Tendulkar shares ICC's video of Jofra Archer amid raging row over racism | नस्लभेद के खिलाफ उतरे सचिन तेंदुलकर, जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में नेल्सन मंडेला की दिलाई याद

नस्लभेद के खिलाफ उतरे सचिन तेंदुलकर, जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में नेल्सन मंडेला की दिलाई याद

googleNewsNext
Highlightsपुलिस कस्टडी में अमेरिकी अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत।मौत के खिलाफ आक्रोश में लोग।सचिन तेंदुलकर ने किया नेल्सन मंडेला को याद।

एक तरफ जहां अमेरिका समेत विश्व के कुछ हिस्सों में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर विश्व के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के शब्दों को याद किया है।

सचिन तेंदुलकर ने आईसीसी को टैग करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया, जो विश्व कप-2019 के फाइनल मैच का है। इसमें इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर बॉलिंग करते हुए दिख रहे हैं।

सचिन ने वीडियो के साथ लिखा, "नेल्सन मंडेला ने कहा था, खेल में दुनिया को बदलने की ताकत है। ये दुनिया को एक तरह से एकजुट करने की शक्ति रखता है जो बहुत कम लोग करते हैं. बुद्धिमानी के शब्द।"

आईसीसी भी कर चुका ट्वीट: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को कहा था कि ‘क्रिकेट विविधता के बिना कुछ भी नहीं है।’ आईसीसी ने शुक्रवार को 90 सेकेंड की एक वीडियो क्लिप पोस्ट की जो इंग्लैंड की 2019 विश्व कप में जीत के आखिरी क्षणों से जुड़ी है। इसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ बारबाडोस में जन्में जोफ्रा आर्चर सुपर ओवर कर रहे हैं। आईसीसी ने ट्विटर पर भेजे गये संदेश में कहा, ‘‘विविधता के बिना क्रिकेट कुछ भी नहीं है। विविधता के बिना असली तस्वीर आपके सामने नहीं आती।’’

फ्लॉयड की मौत मिनीपोलिस में हुई थी। एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने अपने घुटने से उनकी गर्दन को दबाए रखा था जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत हुई और उनकी मौत हो गई। फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी हैं। 

फ्लॉयड का जन्म उत्तरी कैरोलाइना में हुआ था और वह ह्यूस्टन में पले-बढे़ थे और यहीं पर वह जैक ये्टस हाई स्कूल के लोकप्रिय एथलिट थे। इसके बाद वह 2014 में मिनीपोलिस चले गए लेकिन उनकी दो बेटियों समेत उनका परिवार अभी भी यहीं ह्यूस्टन में रह रहा है।

Open in app