Sachin Tendulkar files lawsuit against Australian cricket bat maker over 2 million dollars in royalties | सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई बैट निर्माता कंपनी पर 14 करोड़ रुपये की रॉयल्टी को लेकर किया केस
सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई बैट कंपनी पर किया 14 करोड़ रॉयल्टी बकाया मामले में केस

भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियन बैट बनाने वाली कंपनी के खिलाफ उनके नाम और तस्वीरों का अपने प्रॉडक्ट के प्रचार में इस्तेमाल करने और फिर उन्हें 2 मिलियन डॉलर (14 करोड़ रुपये) की रॉयल्टी देने में विफल रहने के लिए मुकदमा दायर किया है।

तेंदुलकर ने कोर्ट में दर्ज अपने केस में कहा है कि सिडनी स्थित स्पार्टन स्पोट्स इंटरनेशनल  ने 2016 में अपनी प्रमोशनल सेवाओं के लिए उनकी तस्वीरों, लोगो को लगाने और सचिन बाई स्पार्टन (Sachin by Spartan) के नाम से सामान और कपड़े बेचने के बदले में सालाना 1 मिलियन डॉलर (7 करोड़ रुपये) का करार किया था।  

दस्तावेज के मुताबिक, इस करार के बाद सचिन इस कंपनी के प्रॉडक्ट के प्रमोशन के के काम में लग गए और लंदन और मुंबई में हुए कई प्रमोशनल इवेंट्स में शामिल हुए। 

लेकिन सितंबर 2018 तक स्पार्टन सचिन को एक भी भुगतान करने में असफल रहा। इसके बाद सचिन ने उन्हें भुगतान के लिए औपचारिक निवेदन किया। लेकिन कोई जवाब न मिलने पर, उन्होंने करार खत्म कर दिया और कपंनी से अपने नाम का इस्तेमाल न करने को कहा। 

लेकिन स्पार्टन ने इसके बावजूद उनके नाम का इस्तेमाल करना जारी रखा। 

इस मामले में अभी स्पार्टन की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। वहीं सचिन की प्रतिनिधित्व कर रही लॉ फर्म Gilbert + Tobin, ने भी इस मामले में टिप्पणी से इनकार किया है। 

सचिन ने ऑस्ट्रेलियाई कंपनी पर भ्रामक आचरण और अनुबंध के उल्लंघन का आरोप लगाया है।

सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन (34 हजार प्लस) और 100 शतकों का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 24 साल लंबे क्रिकेट करियर को 2013 में अलविदा कहा था। 

2012 में सचिन को ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया का मानद सदस्य बनाया गया था, जो ऑस्ट्रेलिया का देश का सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान है।  

कोर्ट की वेबसाइट के मुताबिक, इस मामले में केस 5 जून को दायर किया गया है, जबकि कोर्ट में पहली सुनवाई 26 जून को है। 


Web Title: Sachin Tendulkar files lawsuit against Australian cricket bat maker over 2 million dollars in royalties
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे