न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने किया टीम में नस्लभेद का खुलासा, अपनी आत्मकथा में बताई सच्चाई

न्यूजीलैंड के सबसे सफल क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक रॉस टेलर ने अपनी आत्मकथा में खुलासा किया है कि उनके साथ टीम में नस्लीय आधार पर भेदभाव किया जाता था। टेलर ने कहा है कि भूरे रंग का होने के कारण टीम के कई साथी उन्हें बंटर कहते थे।

By शिवेंद्र राय | Published: August 11, 2022 06:18 PM2022-08-11T18:18:20+5:302022-08-11T18:20:09+5:30

Ross Taylor Opens Up On Facing Racism through his playing career | न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने किया टीम में नस्लभेद का खुलासा, अपनी आत्मकथा में बताई सच्चाई

टेलर ने इस साल अप्रैल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था

googleNewsNext
Highlightsटेलर ने न्यूजीलैंड क्रिकेट में नस्लभेद का खुलासा कियामामले के सामने आने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड रॉस टेलर से बात करेगाअपनी आत्मकथा 'रॉस टेलर: ब्लैक एंड व्हाइट'में नस्लभेद का जिक्र किया है

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने न्यूजीलैंड क्रिकेट में नस्लवाद का खुलासा कर के हंगामा मचा दिया है। न्यूजीलैंड के सबसे सफल क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक रॉस टेलर ने अपनी आत्मकथा  'रॉस टेलर: ब्लैक एंड व्हाइट' में इस बात का जिक्र किया है। टेलर ने खुलासा करते हुए बताया कि टीम  के कुछ श्वेत खिलाड़ी और स्टॉफ उन्हें 'बंटर' कह कर बुलाते थे। सामोन मूल के टेलर ने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि वह टीम में अकेले भूरे चेहरे वाले खिलाड़ी थे। इसलिए टीम के कुछ लोग और जनता उन्हें अलग-अलग तरह से संबोधित करते थे।

टेलर ने अपनी किताब में लिखा, "न्यूजीलैंड का श्वेत खिलाड़ी इन टिप्पणियों को सुनकर सोचता होगा कि ठीक है यह सिर्फ एक मजाक ही तो है। लेकिन वह इसे श्वेत व्यक्ति के रूप में सुन रहा है और यह उसके जैसे लोगों को नहीं कहा जा रहा है। ऐसे में कोई उन्हें रोकता टोकता नहीं था। जिम्मेदारी उसपर थी जिसपर निशाना साधा जा रहा था। कभी-कभी लगता था मुद्दा उठाना चाहिए, लेकिन इस बात कि चिंता होती थी कि इससे बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। इसे नजरअंदाज करना आसान था, लेकिन क्या ऐसा करना सही है?”

टेलर ने साल 2012 की एक घटना का जिक्र करते हुए बताया है कि पूर्व कोच माइक हेसन ने एक बार उनसे अपने क्लीनर का जिक्र किया जो सामोन थी। हेसन ने कहा कि वह एक मेहनती और भरोसेमंद महिला है। टेलर ने बताया, "मैंने बस इतना ही कहा ओह, कूल। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि अधिकारी और जो लोग मजाक में शामिल थे, उन्हें यह जानकर निराशा होगी कि उनकी टिप्पणी से क्या होता है।” टेलर ने बताया है कि कई बार उनके रंग रूप को देख कर लोग मान लेते थे कि वह भारतीय हैं।

टेलर ने अपनी किताब में लिखा है, “मैं स्पष्ट कर दूं कि मैंने एक मिनट के लिए भी कभी नहीं सोचा कि उन्होंने नस्लवादी दृष्टिकोण से टिप्पणी की। मुझे लगता है कि वे असंवेदनशील थे और उनमें खुद को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखकर सोचने की कमी थी। उनके लिए यह सिर्फ एक मजाक था, लेकिन जिनपर निशाना साधा जाता था उनको लगता था कि उन्हें अलग तरह से देखा जा रहा है।”

इस मामले के सामने आने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड रॉस टेलर से बात करेगा। बता दें कि टेलर ने इस साल अप्रैल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने 112 टेस्ट, 236 वनडे और 102 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। टेलर ने टेस्ट में 7683, वनडे में 8607 और टी20 में 1909 रन बनाए हैं।

Open in app