ross taylor 20th odi century goes past of kohli and sachin in terms of most successive fifties | रॉस टेलर ने सचिन-कोहली के इस 'रिकॉर्ड' को छोड़ा पीछे, न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक का भी कीर्तिमान
रॉस टेलर (फोटो- एएफपी)

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान रॉस टेलर ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में 137 रन बनाते हुए लगातार पारियों में 50 या इससे ज्यादा रन बनाने के मामले में एक नायाब रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

टेलर की शानदार पारी की ही बदौलत न्यूजीलैंड ने टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 364 रन बनाये। जवाब में श्रीलंकाई टीम 41.4 ओवर में केवल 249 रनों पर सिमट गई और उसे 115 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली।

न्यूजीलैंड की पारी में टेलर के अलावा हेनरी निकोल्स ने भी 80 गेंदों पर तेजतर्रार नाबाद 124 रन बनाये। हेनरी ने अपनी पारी में तीन छक्के और 12 चौके लगाये। 

टेलर ने छोड़ा कोहली और सचिन को पीछे

टेलर ने तीसरे वनडे में शतक लगाते हुए वनडे पारी में लगातार छठी बार 50 से या इससे ज्यादा रन बनाने का कारनामा करते हुए भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पीछे छोड़ा। सचिन और कोहली ने दोनों ने अपने वनडे करियर में ऐसा पांच बार किया है। सचिन ने ऐसा 1994 में जबकि कोहली ने 2012 में किया था।

टेलर के वनडे करियर का ये 20वां शतक भी है। वनडे में वह न्यूजीलैंड की ओर से वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं।
टेलर से पीछे इस मामले में नाथन एस्ले (16 शतक) और मार्टिन गप्टिल (14 शतक) हैं। टेलर ने पिछली 10 पारियों में 1, 59, 113, 10, 181 (नाबाद), 80, 86 (नाबाद), 54, 90 और 137 रन बनाये हैं।

वैसे, वनडे में लगातार 50 या इससे ज्यादा रनों की बात करें तो यह पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम है। मियांदाद ने 1987 में लगातार 9 बार 50 से ज्यादा रन बनाये थे।

टेलर ने बहरहाल सचिन और कोहली को पीछे छोड़ते हुए अपने कप्तान केन विलियम्सन सहित न्यूजीलैंड के ही एंड्रयू जोंस की बराबरी कर ली है। इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ, वेस्टइंडीज के गोर्डन ग्रिनीज और ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ के भी नाम वनडे में लगातार 6 बार 50 या इससे ज्यादा का स्कोर है।

न्यूजीलैंड की ओर से 20वां वनडे शतक जमाने के बाद टेलर ने कहा, '20 शतक लगाना शानदार अनुभव रहा। मुझे ये उपलब्धि करियर के और शुरुआत में हासिल करनी चाहिए थी। मेरी उम्र बढ़ रही है इसलिए उम्मीद कर रहा हूं कुछ और ऐसी पारियां खेल सकूं।'


Web Title: ross taylor 20th odi century goes past of kohli and sachin in terms of most successive fifties
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे