rohit sharma hits 14th 125+ scores in odi 2nd behind sachin tendulkar 19th hundred | रोहित शर्मा बने वनडे में दूसरे सबसे ज्यादा बार 125+ स्कोर करने वाले खिलाड़ी, ये दिग्गज संन्यास के 5 साल बाद अब भी नंबर एक
रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय टीम को 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा पर रोहित शर्मा ने अपने 22वें शतक से रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। रोहित शर्मा ने इस मैच में बेहद मुश्किल और दबाव भरे हालात में 129 गेंदों पर 133 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 6 छक्के लगाये। इस पारी के साथ रोहित ने रिकॉर्ड्स की एक खास लिस्ट में अपनी जगह पक्की कर ली। 

रोहित वनडे में दूसरे सबसे ज्यादा बार 125+ का स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। दिलचस्प बात ये है कि इस लिस्ट में टॉप-3 में भारत के ही बल्लेबाज हैं। वैसे, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित का ये 7वां शतक है और वे इस टीम के खिलाफ सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं।

यही नहीं रोहित का ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर ये पांचवां शतक भी है। इस तरह वे ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं। इन दिलचस्प आंकड़ों के बीच रोहित शर्मा ने एक और खास कमाल भी किया। वनडे में यह 14वीं बार है जब रोहित ने 125 से ज्यादा का स्कोर बनाया है।

रोहित ने 14वीं बार किया 125+ का स्कोर

रोहित शर्मा सिडनी वनडे में 133 रन बनाकर आउट हुए और इस तरह उन्होंने 14वीं बार वनडे मैचों में 125 से ज्यादा का स्कोर करने का कमाल किया है। क्रिकेट की दुनिया में ऐसा कमाल सबसे अधिक 19 बार सचिन तेंदुलकर ने किया है और रोहित शर्मा इस लिस्ट में विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं।

कोहली के नाम फिलहाल वनडे क्रिकेट में 13 बार 125 से ज्यादा का स्कोर करने का रिकॉर्ड है। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं जिन्होंने 10 बार 125+ स्कोर वनडे में किये हैं। वहीं, सनथ जयसूर्या ने भी 10 ये कमाल किया है।

गौरतलब है कि रोहित ने इस मैच में 6 छक्के लगाते हुए पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के दो खास रिकॉर्ड भी बदल डाले। रोहित शर्मा के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में कुल 64 छक्के हो गये हैं। किसी खिलाड़ी की ओर से एक ही टीम के खिलाफ इतने छक्कों का रिकॉर्ड इससे पहले अफरीदी के नाम था। अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में 63 छक्के लगाये हैं।

साथ ही रोहित ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं। यहां भी 'हिटमैन' ने अफरीदी का ही रिकॉर्ड तोड़ा। अफरीदी के नाम ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 25 शतक है जबकि रोहित शर्मा उन्हें पीछे छोड़ते हुए अब 26 शतक लगा चुके हैं।


Web Title: rohit sharma hits 14th 125+ scores in odi 2nd behind sachin tendulkar 19th hundred
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे