rohit sharma breaks shahid afridi record of most sixes in australia against australia | IND Vs AUS: रोहित शर्मा ने सिडनी वनडे में जड़े 6 छक्के, टूट गये शाहिद अफरीदी का ये दो बड़े रिकॉर्ड
रोहित शर्मा (एएफपी)

Highlightsसिडनी के खिलाफ पहले वनडे में हारा भारत, पर रोहित शर्मा का शतकरोहित शर्मा ने सिडनी वनडे में 10 चौके और 6 छक्के लगाये

टीम इंडिया को सिडनी में खेले गये पहले वनडे में भले ही हार का सामना करना पड़ा लेकिन बेहद दबाव में भी रोहित शर्मा ने अपनी धमाकेदार पारी से भारतीय फैंस का दिल जीत लिया। रोहित शर्मा ने इस मैच में शतकीय पारी खेलते हुए 10 चौके और 6 छक्के लगाये और शाहिद अफरीदी के दो रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया। 

रोहित शर्मा ने 129 गेंदों की पारी में 133 रन बनाकर सातवें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए। भारतीय टीम ने इस मैच में एक समय केवल 4 रन पर 3 विकेट गंवा दिये थे। इसके बाद रोहित ने एमएस धोनी (51) के साथ चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी करते हुए भारत की मैच में वापसी कराने की भरपूर कोशिश की।

हालांकि, धोनी के 33वे ओवर में और फिर 46वें ओवर में रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारत की जीत की उम्मीदें खत्म हो गईं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिले 289 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर केवल 254 रन बना सकी।  

रोहित ने तोड़ा अफरीदी के छक्कों का ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में कुल 64 छक्के हो गये हैं। इसी के साथ वह पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ते हुए इंटरनेशनल वनडे में किसी एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड अफरीदी के नाम था जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में 63 छक्के लगाये हैं।

खासबात ये भी है कि रोहित ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं। यहां भी 'हिटमैन' ने अफरीदी का ही रिकॉर्ड तोड़ा। अफरीदी के नाम ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 25 शतक है जबकि रोहित शर्मा उन्हें पीछे छोड़ते हुए अब 26 शतक लगा चुके हैं।

बता दें कि रोहित के नाम वनडे में पारियों से लिहाज से सबसे तेज 200 शतकों का रिकॉर्ड है जिसे उन्होंने पिछले ही साल वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में कायम किया था। इंटरनेशनल वनडे में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड अफरीदी (351) के नाम है। इसके बाद इस लिस्ट में क्रिस गेल (275) और सनथ जयसूर्य (270) शामिल हैं। भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड एमएस धोनी (219) के नाम है। रोहित के नाम 208 छक्के हैं।


Web Title: rohit sharma breaks shahid afridi record of most sixes in australia against australia
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे