Ind vs Eng: पांचवें टेस्ट में हार के बावजूद केएल राहुल-ऋषभ पंत ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

भारतीय टीम को आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन केएल राहुल और ऋषभ पंत ने शानदार बैटिंग की और कई रिकॉर्ड्स तोड़ दिए।

By सुमित राय | Published: September 12, 2018 09:14 AM2018-09-12T09:14:05+5:302018-09-12T09:14:05+5:30

Rishabh Pant and KL Rahul breaks many records in 5th test against England | Ind vs Eng: पांचवें टेस्ट में हार के बावजूद केएल राहुल-ऋषभ पंत ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

पांचवें टेस्ट में ऋषभ पंत ने 114 और केएल राहुल ने 149 रनों की पारी खेली।

googleNewsNext

लंदन, 12 सितंबर। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में भारत को 118 रनों से हराकर सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया। भारतीय टीम को आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन केएल राहुल और ऋषभ पंत ने शानदार बैटिंग की और कई रिकॉर्ड्स तोड़ दिए। ऋषभ पंत ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया, तो वहीं केएल राहुल पूरी टेस्ट सीरीज में पहली बार लय में नजर आए। केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला पाए।

ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार शतक लगाते हुए 114 रनों की पारी खेली, जो किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा इंग्लैंड में बनाया गया सबसे अधिक रन है। इस पारी के साथ ही उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धोनी ने साल 2007 में लंदन के ओवल में 92 रनों की पारी खेली थी।

पंत-राहुल ने तोड़ा साझेदारी का रिकॉर्ड

केएल राहुल और ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ 204 रनों की साझेदारी करते हुए चौथी पारी में छठे विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसी के साथ ही दोनों ने चौथी पारी में भारत के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी की।

राहुल ने बनाया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

केएल राहुल ने पांचवें मैच की चौथी पारी में 149 रनों की पारी खेली। यह किसी इंडियन ओपनर द्वारा टेस्ट मैच के चौथी पारी में बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने ओवल मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में 221 रन बनाया था। वहीं राहुल से पहले गावस्कर के बाद दिलीप वेंगसरकर दूसरे नंबर पर थे। जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 146 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

पंत एशिया के बाहर शतक लगाने वाले चौथे विकेटकीपर

ऋषभ पंत भारत की ओर से एशिया के बाहर शतक लगाने वाले चौथे विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इससे पहले विजय मांजेकर, अजय रात्रा और रिधिमान साहा एशिया के बाहर शतक लगा चुके हैं। इसके साथ ही ऋषभ कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन सिंह के बाद ऋषभ पंत चौथे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बनें, जिन्होंने छक्का लगाकर शतक पूरा किया।

Open in app