जम्मू-कश्मीर के पेसर रासिख सलाम पर कार्रवाई, उम्र संबंधी फर्जीवाड़े में BCCI ने लगाया दो साल का बैन

Rasikh Salam:जम्मू-कश्मीर और मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबा रासिख सलाम पर फर्जी जन्म प्रमाणपत्र देने के मामले में बीसीसीआई ने दो साल का बैैन लगा दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 20, 2019 10:06 AM2019-06-20T10:06:39+5:302019-06-20T10:06:39+5:30

Rasikh Salam banned for two years by BCCI for age fraud | जम्मू-कश्मीर के पेसर रासिख सलाम पर कार्रवाई, उम्र संबंधी फर्जीवाड़े में BCCI ने लगाया दो साल का बैन

मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके तेज गेंदबाज रासिख सलाम पर लगा दो साल का बैन

googleNewsNext

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पेसर रासिख सलाम को भारतीय अंडर-19 टीम से बाहर करते हुए उन पर दो साल का बैन लगा दिया। रासिख सलाम पर ये कार्रवाई फर्जी जन्म प्रमाण पत्र देने के लिए की गई है।  

बीसीसीआई ने रासिख सलाम की जगह 21 जुलाई से इंग्लैंड में होने वाली ट्राई सीरीज के लिए प्रभात मौर्य को शामिल किया है। 

बीसीसीआई ने अपनी एक विज्ञप्ति में कहा है, टबीसीसीआई ने रासिख सलाम को बीसीसीआई को दोषपूर्ण जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की वजह से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।'  

आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक 5 अप्रैल 2001 को जन्मा ये दाएं हाथ का तेज गेंदबाज 21 जुलाई से इंग्लैंड में खेली जाने वाली ट्राएंगुलर वनडे सीरीज का हिस्सा था, जिसकी तीसरी टीम बांग्लादेश है। 

सलाम ने जम्मू-कश्मीर के लिए अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू दिसंबर 2018 में गुवाहाटी के खिलाफ किया था। इसके अलावा सलाम आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए भी खेले थे। 

रासिख सलाम ने अपने दो प्रथम श्रेणी मैचों में 45 रन बनाने के अलावा सात विकेट भी झटके हैं। वह इस साल जब मुंबई इंडियंस की तरफ से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले तो आईपीएल में खेलने वाले जम्मू-कश्मीर के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर बने थे। वह 17 साल की उम्र आईपीएल में खेलने वाले सबसे युवा क्रिकेटर भी बने थे। आईपीएल 2019 में रासिख सलाम मुंबई के लिए एक ही मैच खेले थे, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्होंने 4 ओवर में बना विकेट लिए 42 रन खर्च किए थे। 

परवेज रसूल आईपीएल में खेलने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले क्रिकेटर थे। वह आईपीएल में पुणे वॉरियर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे। 

भारत की संशोधित अंडर-19 टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ठाकुर तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, शाश्वत रावत, ध्रुव चंद जुरेल (विकेटकीपर), शुभांग हेगड़े, रवि विश्नोई, विद्याधर पाटिल, सुशांत मिश्रा, प्रभात मौर्य, समीर रिजवी, प्रज्ञनेश कनपिलेवार, कामरान इकबाल, प्रियेश पटेल (विकेटकीपर), करण लाल, पूर्णांक त्यागी, अंशुल कंबोज।

Open in app