रणजी ट्रॉफी: वसीम जाफर बन सकते हैं 20 हजारी तो पुजारा के सामने शतकों का अर्धशतक, इस सीजन में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

रणजी ट्रॉफी 2019-20 के सीजन में चेतेश्वर पुजारा और वसीम जाफर समेत कई खिलाड़ी नए रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

By सुमित राय | Published: December 9, 2019 09:16 AM2019-12-09T09:16:29+5:302019-12-09T09:24:25+5:30

Ranji Trophy: Vidarbha hat-trick quest and Bihar to break 57 years old record, Cheteshwar Pujara and Wasim Jaffer on verge of big record | रणजी ट्रॉफी: वसीम जाफर बन सकते हैं 20 हजारी तो पुजारा के सामने शतकों का अर्धशतक, इस सीजन में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

वसीम जाफर 20 हजार बन सकते हैं तो चेतेश्वर पुजारा शतको का अर्धशतक पूरा कर सकते हैं।

googleNewsNext
Highlightsबिहार और विदर्भ की टीमों के सामने भी रिकॉर्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका है।चेतेश्वर पुजारा और वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

रणजी ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता की शुरुआत सोमवार से हो रही है और टूर्नामेंट का पहला मैच असम और सर्विसेस के बीच खेला जाएगा। 2019-20 के सीजन में चेतेश्वर पुजारा और वसीम जाफर समेत कई खिलाड़ी नए रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। इसके अलावा बिहार और विदर्भ की टीमों के सामने भी रिकॉर्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

विदर्भ की टीम बना सकती है यह रिकॉर्ड

देश की सबसे बड़ी घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता के 86वें सीजन में विदर्भ टीम की नजर एक बड़े रिकॉर्ड के ऊपर है। विदर्भ की टीम इस सीजन को जीतकर लगातार तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगी। अगर ऐसा होता है तो मुंबई के बाद वह लगातार तीन खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

बिहार की टीम तोड़ सकती है 57 साल पुराना रिकॉर्ड

बिहार की टीम ने पिछले सीजन में अपने आखिरी 6 मैचों में जीत हासिल की थी। अगर टीम इस सीजन में विजयी लय कायम रखकर कम से कम तीन मैच लगातार जीत लेती है तो लगातार 9 रणजी मैच जीतने वाली वह पहली टीम बन जाएगी। इससे पहले लगातार सर्वाधिक जीत (8 बार) का रिकॉर्ड मुंबई के नाम है। मुंबई ने यह कारनामा 2 बार 1961-62 और 1962-63 में किया था।

वसीम जाफर बन सकते हैं 20 हजारी

विदर्भ के लिए खेल रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बीस हजारी होने के साथ ही दो और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। पिछले सीजन में 1037 रन बनाने वाले जाफर को 20 हजारी बनने के लिए 853 रनों की दरकार है। फिलहाल उनके नाम 19147 रन हैं। इसके अलावा इस सीजन में पहला मैच खेलने के वसीम जाफर 150 मैच खेलने वाले पहले क्रिकेट बन जाएंगे। इस सीजन में वसीम जाफर अगर तीन कैच लपक लेते हैं तो वह 200 कैच लपकने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

पुजारा बना सकते हैं शतकों का अर्धशतक

सौराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा इस सत्र में अपना पहला शतक ठोकते ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतकों की हाफ सेंचुरी पूरी कर लेंगे। पुजारा प्रथम क्रिकेट में 49 शतक अपने नाम कर चुके हैं। चेतेश्वर पुजारा से पहले 8 खिलाड़ी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 50 शतक लगा चुके हैं।

विनय कुमार पूरा कर सकते हैं 400 विकेट

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज विनय कुमार इस सीजन में पुडुचेरी की ओर से खेलेंगे, जो इससे पहले कर्नाटक की ओर से खेलते थे। इस सीजन में तीन विकेट लेने के साथ ही विनय कुमार रणजी क्रिकेट में 400 विकेट पूरे कर लेंगे और पंकज सिंह (409) के बाद 400 रणजी विकेट तक पहुंचने वाले केवल दूसरे तेज गेंदबाज बन जाएंगे।

पहली बार खेलेंगी सबसे ज्यादा 38 टीमें

रणजी ट्रॉफी का यह सीजन अब तक का सबसे बड़ा सीजन होगा। टूर्नामेंट में पहली बार 38 टीमें हिस्सा ले रही है, जबकि पिछली बार 37 टीमों ने हिस्सा लिया था। चंडीगढ़ की टीम पहली बार रणजी ट्रॉफी मुकाबला खेलेगी।

Open in app