ranji trophy 2018 round 2 day 1 match report haryana all out on 81 against jharkhand | रणजी ट्रॉफी: दिल्ली की टीम अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई, झारखंड ने हरियाणा को 81 पर समेटा
गौतम गंभीर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ध्रुव शोरे और हितेन दलाल के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी के अपने पहले मैच में सोमवार को हिमाचल प्रदेश के खिलाफ पहले दिन आठ विकेट पर 305 रन बनाये हैं। दिल्ली के कप्तान नितीश राणा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

अनुभवी गौतम गंभीर (46) और दलाल (79) ने पहले विकेट के लिये 96 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। इसके बाद दलाल ने शोरे (88) के साथ दूसरे विकेट के लिये 66 रन जोड़े लेकिन 34 रन के अंदर तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवाने से दिल्ली की प्रगति प्रभावित हुई। 

प्रशांत चोपड़ा ने दलाल को बोल्ड किया जिसके बाद राणा (छह) और हिम्मत सिंह (10) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये। शोरे और विकेटकीपर अनुज रावत (28) ने पांचवें विकेट के लिये 56 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद टीम ने 40 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिये।

इनमें ललित यादव ने 26 रन बनाये। स्टंप उखड़ने के समय वरूण सूद 14 और विकास मिश्रा पांच रन पर खेल रहे थे। हिमाचल की तरफ से मयंक डागर ने 57 रन देकर तीन जबकि ऋषि धवन और गुरजिंदर सिंह ने दो . दो विकेट लिये हैं। 

राजस्थान ने सेना को 228 रन पर रोका

तनवीर उल हक और अनिकेत चौधरी की शानदार गेंदबाजी से राजस्थान ने सोमवार को यहां रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी मैच में सेना को पहली पारी में 228 रन ही बनाने दिये। तनवीर ने 61 रन देकर चार, चौधरी ने 59 रन देकर तीन और नाथू सिंह ने 49 रन देकर तीन विकेट लिये और सेना का पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित करने में कसर नहीं छोड़ी। 

सेना की तरफ से सलामी बल्लेबाज अंशुल गुप्ता ने 54 और मध्यक्रम के बल्लेबाज विकास हथवाला ने 49 रन बनाये। राजस्थान ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 45 रन बनाये हैं और वह सेना से 183 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय चेतन बिष्ट 22 और कप्तान महिपाल लोमरोर 15 रन पर खेल रहे थे। 

झारखंड ने हरियाणा को 81 रन पर समेटा

अजय यादव और राहुल शुक्ला की तूफानी गेंदबाजी से झारखंड ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी मैच के पहले दिन सोमवार को हरियाणा को 81 रन पर समेटने के बाद छह विकेट पर 120 रन बनाकर बढ़त हासिल की। अजय (24 रन पर चार विकेट), शुक्ला (24 रन पर तीन विकेट) और वरूण आरोन (21 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने हरियाणा ने अपने अंतिम आठ विकेट सिर्फ 30 रन जोड़कर गंवाए।

हरियाण की ओर से सलामी बल्लेबाज शुभम रोहिल्ला (36) और हिमांशु राणा (25) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। इसके जवाब में झारखंड ने लगभग सभी बल्लेबाज दोहरे अंक तक पहुंचे लेकिन इसके बावजूद टीम ने 120 रन तक छह विकेट गंवा दिए। झारखंड को 39 रन की बढ़त हासिल है जबकि उसके सिर्फ चार विकेट शेष हैं।

दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान इशान किशन 23 जबकि अनुकूल राय 22 रन बनाकर खेल रहे थे। हरियाणा की ओर से आशीष हुड्डा चार जबकि पुनीश मेहता दो विकेट चटका चुके हैं।

उत्तर प्रदेश ने ओडिशा ने 256 रन पर आउट किया

अंकित राजपूत और यश दयाल के तीन-तीन विकेट की मदद से उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी क्रिकेट मैच के पहले दिन सोमवार को ओडिशा को 256 रन पर आउट कर दिया। उत्तर प्रदेश ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 42 रन बनाये हैं और वह ओडिशा से 214 रन पीछे है। स्टंप उखड़ने के समय माधव कौशिक 16 और मोहम्मद सैफ 24 रन पर खेल रहे थे। 

पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले ओडिशा की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने बाद में भी नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। ओडिशा की तरफ से शुभ्रांशु सेनापति (87), सुजीत लेंका (46) और गोविंद पोद्दार (39) ही टिककर खेल पाये। उत्तर प्रदेश की तरफ से राजपूत ने 61 और दयाल ने 62 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये। अक्षदीप नाथ और सौरभ कुमार को भी दो-दो विकेट मिले। 

घोष का शतक, बंगाल के चार विकेट पर 246 रन

कौशिक घोष के साथ शतक और सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से बंगाल ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी बीच मैच के पहले दिन सोमवार को यहां मध्य प्रदेश के खिलाफ चार विकेट पर 246 रन बनाए। घोष ने 189 गेंद में 14 चौकों की मदद से 100 रन की पारी खेलने के अलावा अभिमन्यु (86) के साथ दूसरे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी भी की। 

अभिमन्यु ने 173 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का मारा। तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने अभिमन्यु को कप्तान प्रज्ञान ओझा के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। घोष भी अपने पांचवें प्रथम श्रेणी मैच में दूसरा शतक पूरा करने के बाद अंकित शर्मा की गेंद पर ओझा को ही कैच दे बैठे। दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान मनोज तिवारी 31 जबकि अनुस्तुप मजूमदार सात रन बनाकर खेल रहे थे।

उत्तराखंड ने मणिपुर को 137 रन पर आउट किया

तेज गेंदबाज दीपक धापोला की घातक गेंदबाजी से उत्तराखंड ने रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप मैच के पहले दिन सोमवार को मणिपुर को 137 रन पर आउट कर दिया। उत्तराखंड ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 123 रन बनाये हैं और वह अब मणिपुर से केवल 14 रन पीछे है। 

अपने पदार्पण मैच में 13 रन देकर छह विकेट लेने वाले धापोला ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 50 रन देकर सात विकेट लिये। मणिपुर की तरफ से कप्तान यशपाल सिंह ने 38 और सलामी बल्लेबाज प्रफुल्लमणि सिंह ने 32 रन बनाये। उत्तराखंड ने भी नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। उसकी तरफ से कर्णवीर कौशल ने 45 रन बनाये। मणिपुर के लिये विश्वोरजीत कोंथोजाम ने 41 रन देकर तीन विकेट लिये हैं।


Web Title: ranji trophy 2018 round 2 day 1 match report haryana all out on 81 against jharkhand
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे