ranji trophy 2018 gautam gambhir hits century in his final match in delhi vs andhra match | रणजी ट्रॉफी: गौतम गंभीर ने अपने विदाई मैच में लगाया शतक, आंध्र के खिलाड़ियों ने दिया 'गार्ड ऑफ ऑनर'
गौतम गंभीर (फाइल फोटो)

Highlightsगंभीर ने हफ्ते की शुरुआथ में की थी संन्यास की घोषणारणजी ट्रॉफी में आंध्र के खिलाफ खेल रहे हैं अपने करियर का आखिरी मैच

नई दिल्ली: क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से इसी हफ्ते की शुरुआत में संन्यास की घोषणा कर चुके गौतम गंभीर का जलवा अब भी कायम है। रणजी ट्रॉफी में अपना आखिरी मैच खेल रहे गंभीर आंध्र के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर जारी मुकाबले में शनिवार को 112 रन बनाकर आउट हुए। गंभीर ने 185 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके लगाये। गंभीर की यह 43वीं फर्स्ट क्लास सेंचुरी है।

दिल्ली की ओर से खेल रहे गंभीर पारी के 67वें ओवर में मोहम्मद खान की गेंद पर आउट हुए। गंभीर को आंध्र के खिलाड़ियों ने भी 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया। 


गंभीर ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए पहले ही बता दिया था कि आंध्र के खिलाफ मुकाबला उनका आखिरी मैच होगा। उन्होंने मंगलवार (4 दिसंबर) को सोशल मीडिया पर एक भावुक वीडियो और मैसेज जारी करते हुए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास की घोषणा की थी। टीम इंडिया में बतौर ओपनर कई शानदार और मैच जीताने वाली पारियां खेल चुके गंभीर पिछले कुछ वर्षों से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे।

अपने आखिरी मैच में गंभीर दिल्ली की ओर से हितेन दलाल (58) के साथ ओपनिंग करने उतरे और पहले विकेट के लिए 108 रन जोड़े। हितेन के आउट होने के बाद गंभीर ने कप्तान ध्रुव शोरे (98) के साथ 121 रनों की साझेदारी की और दूसरे विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे।

इससे पहले रिकी भुई (187) की बदौलत आंध्र की टीम टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 390 रन बनाकर आउट हो गई। दिल्ली की ओर से सुभोत भाटी ने 5 विकेट झटके। 

बताते चलें कि गंभीर ने टी20 और 2011 के आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में शानदार पारियां खेली थी। साल 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में गंभीर ने 75 रनों की पारी खेली थी। वहीं, 2011 में वानखेड़े में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में 97 रन बनाये थे।  

गंभीर अपने इंटरनेशनल करियर में टेस्ट रैंकिंग में 2009 में नंबर-1 पर भी पहुंचे। साथ ही वह टी20 में भी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज रह चुके हैं। वनडे में गंभीर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 8वीं रही है।


Web Title: ranji trophy 2018 gautam gambhir hits century in his final match in delhi vs andhra match
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे