Punam Raut to lead India A in odi series against Australia A | पूनम राउत को मिली ऑस्ट्रेलिया-ए महिला क्रिकेट टीम के पहले भारत दौरे पर टीम इंडिया की कमान
पूनम राउत वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ करेंगी भारत की कप्तानी

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर: 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक मुंबई में ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए पूनम राउत का भारतीय महिला-ए टीम का कप्तान बनाया गया है।

बीसीसीआई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ ये वनडे सीरीज टी20 सीरीज के बाद खेली जाएगी और इसके लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी। ये ऑस्ट्रेलिया-ए महिला क्रिकेट टीम का भारत का पहला आधिकारिक दौरा है।

ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के उन नियमित खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जो नवंबर में होने वाले महिला वर्ल्ड टी20 टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। टी20 की 15 सदस्यीय भारतीय टीम में तेज गेंदबाज शिखा पाण्डेय, वनडे ओपनर पूनम राउत और विकेटकीपर सुषमा वर्मा शामिल नहीं हैं।

कौन हैं भारतीय महिला क्रिकेटर पूनम राउत

14 अक्टूबर 1989 में जन्मी पूनम राउत ने भारत के लिए अपना वनडे और टी20 डेब्यू 2009 में किया था। पूनम ने अपना टेस्ट डेब्यू अगस्त 2014 में किया था। पूनम राउत भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दाएं हाथ की बल्लेबाज और दाएं हाथ की ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं।

भारतीय-ए महिला टीम: पूनम राउत (कप्तान), प्रिया पूनिया, देविका वैद्य, मोना मेशराम, तनुश्री सरकार, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, सुश्री दिव्यदर्शीनी, सी प्रत्युषा, रीमालक्ष्मी एक्का, शिखा पाण्डेय, नेथरा एल हेमाली बोरवांकर, कविता पाटिल, प्रीति बोस। 

मिताली राज की कप्तानी में भारतीय महिला सीनियर क्रिकेट टीम ने पिछले महीने श्रीलंका दौरे पर मेजबान टीम के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में जीत हासिल की थी। इंग्लैंड में हुए 2017 के वर्ल्ड कप की उपविजेता भारतीय महिला टीम के लिए अगली बड़ी चुनौती 9 नवंबर से 24 नवंबर तक वेस्टइंडीज में आयोजित होने वाला टी20 वर्ल्ड कप है। 

टी20 में भारतीय टीम का कमान अब हरमनप्रीत कौर संभालती हैं, जिन्होंने पिछले साल खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की नाबाद पारी खेलते हुए सुर्खियां बटोरी थीं। 


Web Title: Punam Raut to lead India A in odi series against Australia A
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे