कैरेबियाई प्रीमियम लीग खेलने के लिए प्रवीण तांबे ने लिया संन्यास, 48 साल की उम्र में रचेंगे इतिहास

मुंबई के पूर्व स्पिनर प्रवीण तांबे कैरेबियाई प्रीमियम लीग (सीपीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनने जा रहे हैं...

By भाषा | Published: July 7, 2020 05:41 PM2020-07-07T17:41:10+5:302020-07-07T17:48:48+5:30

Pravin Tambe retires, withdraws and retires yet again to become first Indian player to play in CPL | कैरेबियाई प्रीमियम लीग खेलने के लिए प्रवीण तांबे ने लिया संन्यास, 48 साल की उम्र में रचेंगे इतिहास

कैरेबियाई प्रीमियम लीग खेलने के लिए प्रवीण तांबे ने लिया संन्यास, 48 साल की उम्र में रचेंगे इतिहास

googleNewsNext
Highlights41 साल की उम्र में आईपीएल में डेब्यू कर लीग में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे प्रवीण तांबे।अब तांबे बनेंगे कैरेबियाई प्रीमियम लीग में खेलने वाले पहले भारतीय।

बीसीसीआई अनुभवी लेग स्पिनर प्रवीण तांबे को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए कैरेबियाई प्रीमियम लीग (सीपीएल) में खेलने से नहीं रोकेगा क्योंकि आधिकारिक तौर पर पुष्टि हो गयी है कि वह संन्यास ले चुके है। वह हालांकि पहले भी एक बार संन्यास लेकर वापसी कर चुके हैं। मुंबई के पूर्व स्पिनर 48 साल के तांबे सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनेंगे।

सीपीएल में खेलने के पात्र बने तांबे

बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के बाद वह सीपीएल में खेलने के पात्र हैं। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालांकि साफ किया कि तांबे की वर्तमान स्थिति ‘क्रिकेट से संन्यास’ है।

एमसीए के इस अधिकारी ने मंगलवार को गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘एमसीए रिकॉर्ड के अनुसार, उनकी वर्तमान स्थिति संन्यास है। उन्होंने हाल ही में संन्यास लिया है। तांबे ने पहले भी संन्यास लिया था लेकिन फिर उन्होंने इसे वापस ले लिया था। उन्होंने अब फिर से संन्यास ले लिया है। इस संबंध में उन्होंने एमसीए को एक ई-मेल लिखा है।’’

संन्यास की स्थिति के बारे में संदेह था

प्रवीण तांबे की संन्यास की स्थिति के बारे में कुछ संदेह था क्योंकि उन्हें केकेआर ने आईपीएल नीलामी में 20 लाख रुपये में टीम में चुना गया था। इसके बाद उन्हें एक टी10 लीग में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था। बीसीसीआई किसी भी सक्रिय घरेलू क्रिकेटर को भारत के बाहर किसी निजी लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं देता है।

33 आईपीएल मैच खेल चुके प्रवीण तांबे

भारतीय खिलाड़ियों को हालांकि इंग्लिश काउंटी और ढाका लीग में खेलने की छूट है। तांबे ने आईपीएल के 33 मैचों में 30.5 की औसत से 28 विकेट लिये है। टूर्नामेंट 18 अगस्त से 10 सितंबर तक खेला जाएगा ऐसे में तांबे की भागीदारी हालांकि इस बात पर निर्भर करेगी कि भारत से अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा कब शुरू होगी। भारत सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण 31 जुलाई तक इस पर रोक लगा रखी है।

Open in app