Player must be 15-years-old to play international cricket, says ICC | अब 15 साल से कम उम्र में नहीं कर सकेंगे अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू, ICC ने लागू किया नया नियम
15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

Highlightsआईसीसी का बड़ा फैसला।अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू के लिए कम से कम 15 साल की उम्र अनिवार्य।हसन रजा के नाम सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड।

आईसीसी ने एक नया रूल लागू करते हुए कई खिलाड़ियों को मायूस कर दिया है। इस नियम के मुताबिक अब कोई भी खिलाड़ी 15 साल की उम्र से कम कोई भी खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेल सकेगा। इसके दायरे में पुरुष, महिला समेत अंडर-19 क्रिकेट भी है।

असाराधरण परिस्थिति में ही इजाजत

हालांकि असाराधारण परिस्थिति में बोर्ड 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी को खेलने की इजाजत दे सकता है। यह तभी संभव हो सकेगा, जब वह खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की मांगों के साथ मुकाबला करने में सक्षम हो।

ICC ने एक बयान में कहा, अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए ICC से अपील कर सकता है। इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा।

पाकिस्तान के हसन रजा ने 1996 में 14 साल 227 दिन की उम्र में पदार्पण किया था।
पाकिस्तान के हसन रजा ने 1996 में 14 साल 227 दिन की उम्र में पदार्पण किया था।

हसन रजा के नाम सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू का रिकॉर्ड पाकिस्तान के हसन रजा के नाम है, जिन्होंने 14 साल की उम्र में अपना पहला मैच खेला था। वहीं रोमानिया के मारियन घेरसिमऔर कुवैत के मीत भवसार ने भी 14 साल की उम्र में अपना इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था। इसके अलावा भारत में सबसे कम उम्र में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (16 साल) के नाम है।

Web Title: Player must be 15-years-old to play international cricket, says ICC

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे