IPL 2023: कौन हैं तेज गेंदबाज वैशाख, डेब्यू मैच में चटकाए दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के तेज गेंदबाज विजयकुमार वैशाख ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने आईपीएल पदार्पण में 20 रन देकर तीन विकेट के शानदार प्रदर्शन करने के बाद कहा कि वह अपनी ‘नकल बॉल’ डालने को लेकर थोड़ा हिचक रहे थे लेकिन टीम प्रबंधन के उन्हें ‘खुद को अभिव्यक्त’ करने की बात कहने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा। (फोटो- इंस्टाग्राम)

इस 26 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी लेंथ, रफ्तार में विविधता और ‘नकल बॉल’ का चतुराई से इस्तेमाल किया जिससे दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज हैरान रह गये। वैशाख ने आरसीबी की 23 रन की जीत के बाद कहा, ‘‘मैं ‘नकल बॉल’ डालने के लिए तैयार नहीं था लेकिन फॉफ (डुप्लेसी) आये और उन्होंने मुझे फिर कहा, ‘तुम थोड़ी धीमी गेंद डाल सकते हो’ तो मैंने सोचा कि मैं ऐसा करूंगा और मुझे विकेट मिल गया। ’’ (फोटो- इंस्टाग्राम)

उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रबंधन ने मुझे खुद को अभिव्यक्त करने को कहा इसलिये मुझे लगता है कि मैंने ऐसा किया और मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं। ’’ वैशाख ने अपना पहला आईपीएल विकेट डेविड वॉर्नर के रूप में लिया और उनकी ‘नकल बॉल’ ने अक्षर पटेल को आउट किया। (फोटो- इंस्टाग्राम)

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस पर दो साल से काम कर रहा हूं इसलिये मुझे लगता है कि आखिरकार इसका फल मिल गया। ’’ वहीं भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को 34 गेंद में 50 रन बनाने और तीन कैच लेने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। वह हालांकि बड़ा स्कोर नहीं बना पाने के लिए निराश थे। (फोटो- इंस्टाग्राम)

कोहली ने कहा, ‘‘मैं काफी निराश था कि मैं फुल टॉस गेंद पर आउट हो गया। मैं अच्छा खेल रहा था और 50 रन बनाने के बाद अगली 10 गेंद में 30-35 रन बनाना चाह रहा था। ’’ एक समय आरसीबी 200 से ज्यादा रन बनाने की ओर बढ़ती दिख रही थी लेकिन अच्छी तरह ‘फिनिश’ नहीं कर सकी और अंत में लगातार विकेट गंवा बैठी। कोहली ने कहा कि आरसीबी का स्कोर काफी था क्योंकि विकेट धीमा हो गया था। (फोटो- इंस्टाग्राम)

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगा कि इस पिच पर 175 रन का स्कोर काफी था। मुझे लगा कि यह थोड़ा धीमा हो गया था। ’’ दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान वॉर्नर ने लक्ष्य तक नहीं पहुंचने के लिए अपने बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने शुरू में काफी विकेट गंवा दिये। हमने लक्ष्य का पीछा करते हुए साझेदारियां नहीं बनायीं। यह आसान होना चाहिए था लेकिन दुर्भाग्य से हम जीत नहीं सके। ’’ (फोटो- इंस्टाग्राम)