T20 World Cup के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी न्यूजीलैंड

अफगानिस्तान ने शुक्रवार को यहां एक महत्वपूर्ण मैच में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट पर 168 रन पर रोक दिया जिससे न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई। न्यूजीलैंड ने सुपर-12 के अपने अंतिम लीग मैच में आयरलैंड को 35 रन से हराया था।

मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड को नेट रन रेट में पीछे छोड़ने के लिए अफगानिस्तान पर 185 रन की बड़ी जीत की दरकार थी। अफगानिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर मेजबान आस्ट्रेलिया आठ विकेट पर 168 रन ही बना पाया जिससे न्यूजीलैंड का नॉकआउट चरण में पहुंचने का रास्ता साफ हो गया।

ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के नेट रन रेट से आगे निकलने के लिए अफगानिस्तान को 106 या इससे कम स्कोर पर रोकने की जरूरत थी। लेकिन अफगानिस्तान की टीम इस स्कोर से आगे निकलने में सफल रहे लेकिन आखिर में उसे चार रन से हार का सामना करना पड़ा।

अफगानिस्तान पर करीबी जीत से ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी हैं। वह सात अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है लेकिन उसका नेट रन रेट माइनस 0.173 है। न्यूजीलैंड ने इससे पहले आयरलैंड पर जीत से सात अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

उसका नेट रन रेट प्लस 2.113 है। इंग्लैंड के पांच अंक है और उसे सुपर-12 के अपने अंतिम मैच में श्रीलंका से भिड़ना है। इंग्लैंड का नेट रन रेट अभी प्लस 0.547 है। इंग्लैंड के लिए श्रीलंका वाला मैच क्वार्टर फाइनल जैसा बन गया है।

उसे नॉकआउट चरण में पहुंचने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। अगर इंग्लैंड इस मैच में श्रीलंका से हार जाता है तो ऑस्ट्रेलिया सेमी फाइनल में पहुंच जाएगा। मैच अगर बारिश की भेंट चढ़ता है तब भी ऑस्ट्रेलिया अंतिम चार में जगह बना लेगा। न्यूजीलैंड ने अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया पर 89 रन की बड़ी जीत से की। इसके बाद उसने श्रीलंका को 65 रन से हराया जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। उसे एकमात्र हार इंग्लैंड के खिलाफ 20 रन से झेलनी पड़ी थी। न्यूजीलैंड ने पिछली बार फाइनल में जगह बनाई थी जहां उसे ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट से हराया था।