T20 World Cup 2024: 5 टीमें सुपर-8 में पहुंची, पॉइंट्स टेबल में धमासान, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, ओमान, नामीबिया, पीएनजी और यूगांडा बाहर...

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 विश्व कप सुपर आठ चरण की दौड़ तेज हो गई है। ग्रुप-ए से टीम इंडिया 6 अंक के साथ सुपर-8 में प्रवेश किया है। ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया (3 मैच और 6 अंक) की टीम पहुंची। ग्रुप-सी से मेजबान वेस्टइंडीज (3 मैच और 6 अंक) और अफगानिस्तान (3 मैच और 6 अंक) की टीम पहली बार सुपर-8 में जोर आजमाइश करेगी। ग्रुप-डी से दक्षिण अफ्रीका की टीम 6 अंक के साथ प्रवेश किया है। 2014 की चैंपियन टीम श्रीलंका, न्यूजीलैंड, ओमान, नामीबिया, पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) और यूगांडा की टीम विश्व कप से बाहर हो गई। इस बार 20 टीम मैच खेल रही है।

आदिल राशिद के फिरकी के जादू से गत चैंपियन इंग्लैंड ने गुरुवार को यहां ओमान को ग्रुप बी मैच में आठ विकेट से रौंदकर टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण में जगह बनाने की अपनी उम्मीद बरकरार रखी। राशिद (11 रन पर चार विकेट), मार्क वुड (12 रन पर तीन विकेट) और जोफ्रा आर्चर (12 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी से ओमान को 13.2 ओवर में सिर्फ 47 रन पर ढेर करने के बाद इंग्लैंड ने मात्र 3.1 ओवर में दो विकेट पर 50 रन बनाकर बेहद एकतरफा जीत दर्ज की। इंग्लैंड की ओर से कप्तान जोस बटलर ने सिर्फ आठ गेंद में चार चौकों और एक छक्के से नाबाद 24 रन की पारी खेली।

फिल सॉल्ट ने तीन गेंद में 12 जबकि जॉनी बेयरस्टो ने दो गेंद में नाबाद आठ रन बनाए। इससे पहले ओमान की ओर से शोएब खान (11) के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और फिर 17 से भी कम ओवर में मैच खत्म कर दिया।

इस जीत से इंग्लैंड के तीन मैच में तीन अंक हो गए हैं और टीम अंक तालिका में तीसरे स्थान आ गई है। टीम के नेट रन रेट में भी काफी सुधार हुआ है जो अब प्लस 3.081 हो गया है। ऑस्ट्रेलिया तीन मैच में छह अंक के साथ पहले ही सुपर आठ में जगह बना चुका है जबकि स्कॉटलैंड तीन मैच में पांच अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

स्कॉटलैंड का नेट रन रेट 2.164 है। इंग्लैंड ने 101 गेंद शेष रहते जीत दर्ज की जो टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों की ओर से गेंद शेष रहने के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है। इंग्लैंड को अपने अंतिम ग्रुप मैच में रविवार को नामीबिया से भिड़ना है। सुपर आठ में टीम का क्वालीफाई करना रविवार को ही ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के बीच होने वाले मैच पर भी निर्भर करेगा।

अगर स्कॉटलैंड जीत जाता है तो वह सुपर आठ में जगह बनाएगा। ऑस्ट्रेलिया अगर जीत हासिल करता है और इंग्लैंड भी जीत जाता है तो फिर बटलर की टीम अगले दौर में जगह बनाएगी। दोनों में से कोई भी मैच अगर बारिश की भेंट चढ़ता है तो स्कॉटलैंड सुपर आठ में जाएगा।