Sri Lanka vs West Indies: वेस्टइंडीज 273 रन पीछे, केवल 4 विकेट बाकी, श्रीलंका ने कसा शिकंजा, देखें तस्वीरें

रमेश मेंडिस की अगुवाई में स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सोमवार को यहां वेस्टडंडीज के113 रन पर छह विकेट चटका लिये। श्रीलंका ने पहली पारी में 386 रन बनाये है ।

वेस्टइंडीज दूसरे दिन के खेल के बाद उससे 273 रन पीछे है और उसके चार विकेट शेष है। दूसरे दिन स्टंप्स के समय कायल मायर्स (22) और जेसन होल्डर (1) क्रीज पर मौजूद थे। ऑफ स्पिनर मेंडिस ने क्रेग ब्रेथवेट (41), शाई होप (10) और रोस्टन चेज (2) को आउट किया, जिससे उनका गेंदबाजी विश्लेषण 23 रन पर तीन विकेट का रहा।

प्रवीण जयविक्रमे ने 25 रन खर्च कर दो विकेट जबकि बायें हाथ के उनके साथी स्पिनर लसिथ इम्बुलडेनिया ने 39 रन देकर एक विकेट लिया। इससे पहले ऑफ स्पिनर चेज (83 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के बचे हुए सात विकेट 119 के अंदर निकाल कर शानदार वापसी की। इसमें बायें हाथ के स्पिनर जोमेल वार्रिकन ने 87 रन देकर तीन विकेट लेकर उनका बखूबी साथ दिया। श्रीलंका ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 267 रन से की ।

उस समय कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 132 और धनंजय डिसिल्वा 56 रन पर थे। डिसिल्वा हालांकि कल के अपने स्कोर में सिर्फ पांच रन जोड़कर शैनन गेब्रियल (69 रन पर दो विकेट) की गेंद पर हिट विकेट हो गये। उन्होंने करुणारत्ने के साथ चौथे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की। इसके कुछ समय के बाद ही चेज ने करुणारत्ने को स्टंप आउट करवाकर उनकी 147 रन की पारी को खत्म किया।

करुणारत्ने ने अपनी 300 गेंद की पारी में 15 चौके जड़े। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चांदीमल ने 83 गेंद में 45 रन की पारी खेलने के साथ पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ साझेदारी कर स्कोर को 360 रन के के पार पहुंचाया। इम्बुलदेनिया (17) और प्रणीव जयविक्रमा (नाबाद आठ) ने आखिरी विकेट के लिए 25 रन जोड़े जिससे श्रीलंका ने पहली पारी में 386 रन बनाये।

मैच के पहले दिन रविवार को शार्ट लेग पर क्षेत्ररक्षण के दौरान गेंद हेलमेट पर लगने से चोटिल हुए पदार्पण कर रहे युवा खिलाड़ी जेरेमी सोलोजानो ‘कनकशन (सिर की अंदरूनी चोट)’ के कारण मैच से बाहर हो गये। उनकी जगह वेस्टइंडीज की टीम में शाई होप को शामिल किया गया है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट कर बताया, ‘‘ जेरेमी सोलोजानो को कनकशन की समस्या है। वह आज (अस्पताल से) टीम होटल लौटेंगे और उचित प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। मौजूदा टेस्ट मैच में शाई होप सोलोजानो की जगह लेंगे।’’ बोर्ड ने इससे पहले रविवार को कहा था, ‘‘जेरेमी सोलोजानो के स्कैन में कोई बाहरी गंभीर चोट नहीं दिख रही है। उसे हालांकि रात भर अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा।’’  (सभी फोटो आईसीसी और श्रीलंका से ट्वीटर हैंडल से)