Women's T20 WC: ऋचा महिला टी20 विश्वकप में 'प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट' के दावेदारों में अकेली भारतीय

युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष महिला टी20 विश्व कप ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी) के लिए चुने गयी नौ खिलाड़ियों में अकेली भारतीय है।   भारत गुरुवार को केपटाउन में खेले गए सेमीफाइनल मैच में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच रन से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया। टूर्नामेंट में 19 साल की विकेटकीपर ने बल्ले से फिनिशर की भूमिका में चमक बिखेरी।

उन्होंने इस दौरान दो बार 40 रन से अधिक की पारियां खेली। इसमें इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 47 रन की उनकी पारी ने भारतीय टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था।

उन्होंने पांच पारियों में दो बार नाबाद रहते हुए 68 की औसत से 168 रन बनाये। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट लगभग 130 का रहा। उन्होंने विकेट के पीछे भी अपने काम से प्रभावित किया। ऋचा ने शानदार कैच लपक कर इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज डैनी वायट को चलता किया था।

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों का दबदबा है, जिसमें मौजूदा चैंपियन के तीन, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ी शामिल हैं। भारत और वेस्टइंडीज के एक-एक खिलाड़ी इसका हिस्सा है।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग (139 रन, औसत 69.50), विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली (171 रन, औसत 57) और ऑलराउंडर ऐश गार्डनर (81 रन और नौ विकेट) सूची में शामिल है।

इसमें इंग्लैंड की हरफनमौला नेट साइवर-ब्रंट (216 रन, औसत 72) और स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन (4.15 रन प्रति ओवर और 11 विकेट) के अलावा दक्षिण अफ्रीका की लौरा वूलफार्ट और सलामी बल्लेबाज ताजमिन ब्रिट्स का नाम है। वेस्टइंडीज की कप्तान हेले मैथ्यूज भी इस सूची में शामिल है मैथ्यूज ने 130 रन बनाने के साथ चार विकेट चटका कर शानदार हरफनमौला प्रदर्शन किया।