IPL के सर्वश्रेष्ठ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, गावस्कर की बड़ी टिप्पणी

अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास का सर्वश्रेष्ठ कप्तान करार देते हुए कहा कि उनके जैसा कप्तान ना कभी हुआ और ना ही भविष्य में होगा। धोनी ने 12 अप्रैल को चेन्नई में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में उतर कर चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से कप्तान के रूप में 200 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया।

यह 41 वर्षीय पूर्व भारतीय कप्तान यह उपलब्धि हासिल करने वाला आईपीएल के इतिहास में पहला खिलाड़ी है। उनकी टीम यह मैच तीन रन से हार गई थी। पूर्व भारतीय कप्तान गावस्कर ने कहा,‘‘ चेन्नई सुपर किंग्स जानता है कि मुश्किल परिस्थितियों से कैसे बाहर निकलना होता है। यह केवल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी से ही संभव हो पाया है। 200 मैचों में कप्तानी करना बेहद मुश्किल है। इतने अधिक मैचों में कप्तानी करना बोझ है और इससे उनका प्रदर्शन भी प्रभावित हो सकता है।’’

आईपीएल प्रसारकों की विज्ञप्ति के अनुसार गावस्कर ने कहा,‘‘ लेकिन माही अलग तरह का है। वह अलग तरह का कप्तान है। उनके जैसा कप्तान ना कभी हुआ और ना ही भविष्य में होगा।’’ धोनी आईपीएल के शुरू से ही चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं।

इस बीच इस आईपीएल टीम को उसके अधिकारियों के गैरकानूनी कामों में लिप्त पाए जाने के कारण दो साल (2016-17) के लिए निलंबित किया गया था और तब 2016 में उन्होंने 14 मैचों में पुणे सुपरजाइंट्स की अगुवाई की थी।

इस तरह से वह आईपीएल में अब तक 214 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स ने चार बार आईपीएल का खिताब जीता है। चेन्नई के कप्तान के रूप में अब तक उनका रिकॉर्ड 120 जीत और 79 हार है जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकला। गावस्कर ने इसके साथ ही स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की भी प्रशंसा की जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को इस सत्र में अच्छी शुरुआत दी है। उन्होंने कहा,‘‘ विराट कोहली आरसीबी को पारी के शुरू में आक्रामक शुरुआत दे रहे हैं। आरसीबी की शानदार शुरुआत के लिए बहुत अधिक श्रेय उन्हें जाता है जिससे टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही है। यह आरसीबी के लिए अच्छा संकेत है।’’