IPL 2022 Auction: आरसीबी टीम में एबी डिविलियर्स की जगह कौन, ये पांच खिलाड़ी ले सकते हैं जगह, जानिए इनके बारे में

एबी डिविलियर्सः आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 17 साल तक अपनी ‘ 360 डिग्री बल्लेबाजी’ के दम पर नयी बुलंदियों को छूने के बाद खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया। इसके साथ ही 37 वर्ष के डिविलियर्स का आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से नाता भी टूट गया। दक्षिण अफ्रीका के लिये उन्होंने 114 टेस्ट, 228 ववनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं। 2018 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। डिविलियर्स ने 2011 में आरसीबी के साथ खेलना शुरू किया और 11 सत्र खेले हैं। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम के लिये उन्होंने 156 मैच खेलकर 4491 रन बनाये।

विराट कोहलीः भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में क्रिकेट जगत ने उनके खेल की सराहना करते हुए विदाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। कोहली ने डिविलियर्स की तारीफ करते हुए उन्हें ‘ अपने  समय का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ करार दिया। इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में 2011 से उनके साथ खेलने वाले भारत के टेस्ट और एकदिवसीय टीम के कप्तान कोहली ने कहा कि वह हमेशा से ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी इस दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर के बड़े प्रशंसक रहे हैं। कोहली ने ट्वीट किया, ‘‘ हमारे समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और सबसे प्रेरणादायक व्यक्ति के तौर पर मेरे भाई आपने जो आरसीबी के लिए जो किया, उस पर आपको बहुत गर्व होना चाहिये। हमारा संबंध खेल से परे है और हमेशा बना रहेगा।’’ 

जोस बटलरः सफेद गेंद वाले क्रिकेट में जोस बटलर से बेहतर गेंद का क्लीन स्ट्राइकर कोई नहीं है। वह एक शानदार विकेटकीपर हैं। उन्होंने 276 पारियों में 144.2 की शानदार स्ट्राइक रेट और 32.45 की औसत से 7135 रन बनाए हैं। वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे बटलर बल्ले से बेहतर दिख रहे हैं। बैंगलोर नीलामी में इस खिलाड़ी पर दांव लगा सकती है।

जॉनी बेयरस्टोः जॉनी बेयरस्टो आरसीबी के लिए बेहतर खिलाड़ी हो सकते हैं। बेयरस्टो सीमित ओवरों के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बॉल-हिटरों में से एक रहे हैं। साथ ही बेस्ट कीपर है। उन्होंने 153 पारियों में 135 से ऊपर की शानदार स्ट्राइक रेट से 30 के औसत से 3904 रन बनाए हैं। वर्तमान में SRH टीम में शामिल बेयरस्टो हैं। अगर SRH उन्हें रिलीज करता है, तो RCB इस इंग्लिश क्रिकेटर का फायदा उठा सकती है। बेयरस्टो निश्चित रूप से आरसीबी टीम में एबीडी की जगह ले सकते हैं।

शिमरोन हेटमायरः शिमरोन हेटमायर टी20 क्रिकेट के उभरते हुए सितारों में से एक हैं। वेस्टइंडीज के एक बड़े हिट शिमरोन कैरेबियन के लिए बीच के ओवरों में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज सबसे छोटे प्रारूप में प्रभावशाली रहा है। वेस्टइंडीज के 2016 अंडर-19 विजेता कप्तान ने टी20 में 131.10 के शानदार स्ट्राइक रेट से 111 पारियों में कुल 2339 रन बनाए हैं। 2021 के आईपीएल संस्करण में दिल्ली के लिए खेलते हुए, हेटमायर ने सीजन का सुपर स्ट्राइकर जीता। 

लियाम लिविंगस्टोनः क्रिकेटर लियाम लिविंगस्टोन बेहतर ऑलराउंडर हैं। कुशल हिटर हैं। वह एक साथ ऑफ स्पिन और लेग स्पिन गेंदबाजी कर सकते हैं। उन्होंने टी20 में 144 के विध्वंसकारी स्ट्राइक रेट से 4038 रन बनाए हैं जो उन्हें एक शानदार हिटर बनाता है। उन्होंने बीबीएल जैसी लीग खेलकर भी अपनी काबिलियत दिखाई है और ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर 138 के बेहतर स्ट्राइक रेट से 851 रन बनाकर शानदार हिटिंग दिखाई है। वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। एबी डिविलियर्स की जगह लिविंगस्टोन एक भरोसेमंद खिलाड़ी हो सकते हैं।

एडेन मार्करामः दक्षिण अफ्रीका के एक अन्य साथी खिलाड़ी जो एबीडी की जगह हो सकते हैं, वे हैं एडेन मार्कराम। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज प्रोटियाज के लिए शीर्ष फॉर्म में हैं। प्रोटियाज के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुछ शानदार पारियां खेली हैं। सेंचुरियन में जन्मे क्रिकेटर ने टी20 में 128 की स्ट्राइक रेट से 65 पारियों में 1732 रन बनाए हैं। वह एक अंशकालिक ऑफ स्पिनर भी हैं, जो ऑफ-ब्रेक से बल्लेबाज के अंत तक गेंदबाजी कर सकता है। वह यूएई लेग में एक प्रतिस्थापन के रूप में पंजाब किंग्स में शामिल हुए हैं।