India vs New Zealand: टेस्ट सीरीज से नव नियुक्त टी20 कप्तान रोहित शर्मा को आराम, विराट कोहली भी नहीं खेलेंगे, जानें संभावित टीम

भारत के नव नियुक्त टी20 कप्तान रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आराम दिया जायेगा जबकि विराट कोहली शुरूआती मैच में नहीं खेलेंगे जिससे ‘मानसिक और शारीरिक रूप से थकी’ टीम इंडिया घरेलू श्रृंखला में कार्यभार प्रबंधन के कारण थोड़ी कमजोर दिखेगी।

उप कप्तान अजिंक्य रहाणे कानपुर में शुरूआती टेस्ट में टीम की अगुआई करेंगे क्योंकि कोहली ने 17 नवंबर से जयपुर में शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर रहने के बाद अपना अवकाश बढ़ा दिया है। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के विश्वस्त सूत्र के अनुसार गुरुवार को चयन समिति की एक बैठक के बाद टीम को अंतिम रूप दिया गया लेकिन आधिकारिक घोषणा का अब भी इंतजार है।

कानपुर और मुंबई में होने वाले दोनों टेस्ट से बाहर रहने वाले अन्य बड़े खिलाड़ी विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत तथा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी जोड़ी है। टी20 श्रृंखला में टीम की अगुआई करने के बाद रोहित यह ब्रेक लेंगे। टेस्ट मैच कानपुर में 25 नवंबर से शुरू होगा। कोहली मुंबई में तीन दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट के लिये वापसी करेंगे।

भारतीय टेस्ट और वनडे कप्तान कई बार ‘बायो-बबल’ थकान के बारे में बात कर चुके हैं कि इससे खिलाड़ियों को मानसिक रूप से कितनी परेशानी हो रही है। पंत की अनुपस्थिति में ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि केएस भरत श्रृंखला के लिये दूसरे विकेटकीपर होंगे।

आंध्र प्रदेश के 28 वर्षीय भरत इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये खेले हैं। वह इस साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गयी घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिये पांच स्टैंडबाई खिलाड़ियों में शामिल थे। टीम में हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। वहीं नया सहयोगी स्टाफ भी टीम से जुड़ेगा। उम्मीद के अनुरूप पारस म्हाम्ब्रे नये गेंदबाजी कोच के तौर पर भरत अरुण की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल टी20 विश्व कप में भारत का अभियान समाप्त होने के साथ खत्म हो गया था।

अरुण और मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल नामीबिया के खिलाफ टीम के अंतिम ग्रुप चरण मैच के साथ ही समाप्त हो गया था। म्हाम्ब्रे नये मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के करीबी हैं और इस साल जुलाई में श्रीलंका के भारत दौरे के दौरान सहयोगी स्टाफ का हिस्सा थे जिसमें द्रविड़ मुख्य कोच थे।

विक्रम राठौड़ ने अपना बल्लेबाजी कोच के तौर पर स्थान बरकरार रखा है क्योंकि उन्होंने इस पद के लिये आवेदन किया था जबकि टी दिलीप नये क्षेत्ररक्षण कोच होंगे। माना जाता है कि द्रविड़ क्षेत्ररक्षण कोच के तौर पर अभय शर्मा को चाहते थे लेकिन क्रिकेट सलाहकार समिति ने दिलीप को चुना जो श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के साथ गये थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये संभावित टीम : अंजिक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा।