IND vs SA: इन खिलाड़ी पर डालते है एक नजर, कोई डेथ ओवर विशेषज्ञ, तो कोई ‘फिनिशर’, आईपीएल के बाद टीम इंडिया के करेंगे कमाल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की T20I घरेलू सीरीज और बर्मिंघम के एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया है, जहां कुछ खिलाड़ियों को पहली बार मौका मिला और कुछ ने भारतीय टीम में वापसी की है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ जून से सीरीज शुरू हो रही है। 

अर्शदीप सिंहः पंजाब किंग्स के ‘डेथ ओवरों’ (अंतिम ओवरों) के विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी पहली बार राष्ट्रीय टीम में चुना गया। इस सीजन में 13 मैचों में 10 विकेट हासिल किए हैं। 23 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 3/36  के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की है। अर्शदीप ने भले ही 13 मैचों में केवल 10 विकेट झटके हैं लेकिन उनकी बदल बदल कर ‘वाइड यॉर्कर’ और ‘ब्लॉक-होल’ में गेंदबाजी करने की क्षमता ने उन्हें टीम में स्थान दिलाया। अर्शदीप बतौर नेट गेंदबाज पिछले साल श्रीलंका में उसके खिलाफ हुई सीरीज में भारतीय टीम के साथ थे जबकि उमरान संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय टीम के साथ नेट गेंदबाज थे।

दिनेश कार्तिकः अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को इस सीजन में बल्ले से शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। 36 वर्षीय ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 14 पारियों में 57.40 की औसत से 287 रन बनाए हैं। दिनेश कार्तिक ने 36 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिये फिर से (कई बार) वापसी की है जबकि वह पहली बार भारत के लिये 18 साल पहले खेले थे। कार्तिक के शामिल होने से निश्चित रूप से पंत थोड़े दबाव में आ जायेंगे क्योंकि दोनों मध्यक्रम ‘फिनिशर’ की भूमिका निभाते हैं जबकि तीसरे विकेटकीपर ईशान किशन के साथ ऐसा नहीं है जो विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज हैं।

उमरान मलिकः जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक को उम्मीद के अनुरूप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ जून से शुरू हो रही आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय घरेलू सीरीज के लिये रविवार को भारतीय टीम में चुना गया। उमरान ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये 13 मैचों में 21 विकेट झटके हैं लेकिन उनके लगातार 95 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता ने सभी को आकर्षित किया जिससे उनके जल्द ही शीर्ष स्तर के क्रिकेट में चयन की बातें चलने लगीं। कश्मीर के इस खिलाड़ी ने लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की है।

चेतेश्वर पुजाराः चेतेश्वर पुजारा की बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले जाने वाले इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट के लिए भारत की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। सौराष्ट्र के इस खिलाड़ी ने ससेक्स के लिए आठ पारियों में 120 के औसत से चार शतक सहित 720 रन बनाकर टीम में वापसी की है।

हार्दिक पंड्याः आल राउंडर हार्दिक पंड्या ने कमाल का प्रदर्शन किया है। गुजरात टाइटंस के लिए हार्दिक ने 13 पारियों में चार अर्धशतकों के साथ 413 रन बनाए और 13 मैचों में चार विकेट भी हासिल किए।पंड्या की भी छोटे प्रारूप की टीम में वापसी हुई है जिन्होंने आईपीएल की नयी फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स की सफलतापूर्वक अगुआई करते हुए उसे प्लेऑफ में पहुंचाया। वह तेजी से कुछ ओवर गेंदबाजी करने के अलावा टीम के लिये बल्ले से भी निरंतर प्रदर्शन करते रहे।

रोहित शर्माः नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सफेद गेंद की सीरीज के लिये आराम दिया गया है। रोहित, कोहली और बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एक से पांच जुलाई को एजबेस्टन में होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिये 15 जून को इंग्लैंड के लिये उड़ान पकड़ेंगे तथा चेतेश्वर पुजारा उनके साथ जुड़ेंगे जिनकी ससेक्स के लिये इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन के बाद 17 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम में वापसी हुई है। (सभी फाइल फोटो)