IND vs SA T20Is: कल से टीम इंडिया के सामने साउथ अफ्रीका, यहां जानें खिलाड़ियों के बारे में, देखें तस्वीरें

भारत 28 सितंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। अक्टूबर में होने वाले ICC T20 विश्व कप 2022 से पहले अपने खिलाड़ियों, संयोजन और रणनीतियों का परीक्षण करने का यह उनका आखिरी मौका होगा। दोनों देश के खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं...

केएल राहुलः जिम्बाव्बे दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान थे। एशिया कप के दौरान कुछ खास नहीं कर सके। स्ट्राइक रेट या महत्वपूर्ण मैचों में उसका खराब प्रदर्शन सवालों के घेरे में है। 

विराट कोहलीः एशिया कप के दौरान शानदार प्रदर्शन। पचास से अधिक का औसत है। अभी हाल में 71वां शतक पूरा किया। विश्व कप में टीम इंडिया के संकटमोचक हो सकते हैं। 

सूर्यकुमार यादवः मुंबई-बल्लेबाज एक ऐसा नाम है, जिसने कई मैच में धमाल कर दिया है। T20I में दुनिया के तीसरे नंबर के बल्लेबाज पर दावा पुख्ता कर दिया है। ICC T20 विश्व कप 2022 से पहले अफ्रीकी बॉलर को सचेत रहना होगा।

अक्षर पटेलः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार्दिक पांड्या को टी20 सीरीज से आराम दिए जाने के बाद अक्षर के पास पांड्या की गैरमौजूदगी में भारत के अहम ऑलराउंडर विकल्प के तौर पर जगह होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उनकी गेंदबाजी ने उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार दिलाया।

जसप्रीत बुमराहः भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के बाद अभी-अभी लौटे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया सीरीज में खास प्रदर्शन नहीं किया। बुमराह का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मेन इन ब्लू के लिए टी 20 विश्व कप ट्रॉफी उठाने के अवसरों की कुंजी होगी।

एडेन मकरामः एडेन मकराम ने इस साल सबसे छोटे प्रारूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और IPL जैसी घरेलू लीग दोनों में शानदार प्रदर्शन किया है। वह वर्तमान में दुनिया के नंबर 2 T20I बल्लेबाज हैं। अगर दक्षिण अफ्रीका को इस सीरीज और विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करना है तो उसे इस बल्लेबाज से लगातार अच्छे प्रदर्शन की जरूरत होगी।

ट्रिस्टन स्टब्सः स्टब्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 28 गेंदों में 72 रन बनाकर धमाका कर दिया। 2 चौके और 8 छक्के शामिल थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने आगमन की घोषणा की। बाद में, घरेलू T20 क्रिकेट में लगातार प्रदर्शन के कारण, वह SA20 लीग नीलामी में सबसे बड़ी राशि मिली। सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने उस पर 9.2 मिलियन (USD 520,000 लगभग) खर्च किए।