Ind vs SA T20 : गेंदबाजों को लेकर टीम की समस्या, आखिर क्या है विकल्प, जानिए

ind vs sa t20 series 2022 - Marathi News | ind-vs-sa-t20-series-2022 | Latest cricket Photos at Lokmat.com

कागजों पर भले ही यह महज औपचारिकता का मुकाबला हो लेकिन भारतीय गेंदबाजों को मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की श्रृंखला के अंतिम मैच में एक बार फिर कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम कुछ अहम खिलाड़ियों को आराम देने की स्थिति में है लेकिन टीम छह अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले एक और शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ind vs sa t20 highlights - Marathi News | ind-vs-sa-t20-highlights | Latest cricket Photos at Lokmat.com

बारह महीने पहले टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम ने लंबा सफर तय किया है और अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत लग रहा है। टीम में अधिकतर बल्लेबाज वही हैं जो यूएई में पिछले टूर्नामेंट में खेले थे लेकिन जिस चीज ने अंतर पैदा किया है वह रवैये में बदलाव है। आईसीसी प्रतियोगिता से पहले भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज काफी अच्छी फॉर्म में हैं।

 ind vs sa t20 scorecard - Marathi News | ind-vs-sa-t20-scorecard | Latest cricket Photos at Lokmat.com

बारह महीने पहले टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम ने लंबा सफर तय किया है और अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत लग रहा है। टीम में अधिकतर बल्लेबाज वही हैं जो यूएई में पिछले टूर्नामेंट में खेले थे लेकिन जिस चीज ने अंतर पैदा किया है वह रवैये में बदलाव है। आईसीसी प्रतियोगिता से पहले भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज काफी अच्छी फॉर्म में हैं।

nd vs sa t20 date - Marathi News | nd-vs-sa-t20-date | Latest cricket Photos at Lokmat.com

लोकेश राहुल ने रविवार को आक्रामक अर्धशतक जड़कर अपने स्ट्राइक रेट से जुड़ी चिंताओं को दूर किया। एशिया कप से विराट कोहली ने 140 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और इस दौरान तीन अर्धशतक के अलावा बहुप्रतीक्षित शतक भी जड़ा। कप्तान रोहित शर्मा ने भी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान कुछ प्रभावशाली पारियां खेली। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभाल रहे सूर्यकुमार यादव भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और गेंदबाजों के लिए उन्हें रोकना काफी मुश्किल साबित हो रहा है।

ind vs sa t20 live score - Marathi News | ind-vs-sa-t20-live-score | Latest cricket Photos at Lokmat.com

कप्तान रोहित उनसे इतने अधिक प्रभावित हैं कि उन्हें सीधे पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को टीम के विश्व कप के पहले मैच में खिलाने के बारे में सोच रहे हैं। अगर सूर्यकुमार को आराम दिया जाता है जो श्रेयस अय्यर उनकी जगह ले सकते हैं। ऋषभ पंत को श्रृंखला में अब तक बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है। दिनेश कार्तिक को दूसरे टी20 में सात गेंद खेलने को मिली और वह भी बल्लेबाजी का अधिक समय मिलने की उम्मीद कर रहे होंगे। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी से गेंदबाजी में भारत की समस्या और बढ़ गई हैं विशेषकर डेथ ओवरों में। यह स्टार तेज गेंदबाज हालांकि अगर टी20 विश्व कप के लिए फिट नहीं होता है तो भारत को उनका विकल्प ढूंढना होगा।

india vs sa t20 - Marathi News | india-vs-sa-t20 | Latest cricket Photos at Lokmat.com

विश्व कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल दीपक चाहर ने नई गेंद से प्रभावित किया है लेकिन पारी के अंतिम ओवरों में उनकी गेंदबाजी को लेकर सवालिया निशान है। अर्शदीप ने नई और पुरानी गेंद दोनों से प्रभावित किया है लेकिन रविवार को दूसरे टी20 में वह काफी महंगे साबित हुए। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस दौरान तीन नोबॉल भी फेंकी। चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल उतने प्रभावशाली नहीं लगे हैं और वांछित नतीजे हासिल नहीं कर पाए हैं। लाल गेंद के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अब तक श्रृंखला में एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए हैं और टीम को बीच के ओवरों में उनसे विकेट की उम्मीद होगी।

india vs sa t20 latest updates - Marathi News | india-vs-sa-t20-latest-updates | Latest cricket Photos at Lokmat.com

बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम में शामिल किए गए मोहम्मद सिराज को होल्कर स्टेडियम में खेलने का मौका मिल सकता है। गुवाहाटी में काफी अधिक आर्द्रता के बीच दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को गेंद को पकड़ने में दिक्कत हुई और उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को काफी अधिक फुलटॉस गेंद फेंकी जिसमें वे सुधार करना चाहेंगे। श्रृंखला में हार के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के लिए बल्लेबाजी विभाग में काफी सकारात्मक पक्ष रहे हैं। डेविड मिलर ने रविवार को नाबाद शतक जड़ा जबकि क्विंटन डिकॉक ने भी विश्व कप से पहले अर्धशतकीय पारी खेली। टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता कप्तान तेम्बा बावुमा की फॉर्म है जो श्रृंखला के दो मैच में खाता खोलने में भी नाकाम रहे। टीम इस प्रकार है: भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज। दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जेनसन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियर्स, कागिसो रबादा, रिली रोसेयु, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स।