Ind vs Aus Test Series: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी बार टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती, जीत में चमके ये भारतीय खिलाड़ी

टीम इंडिया ने फिर से घर में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने कमाल का प्रदर्शन किया। बल्ले और गेंद से कंगारूओं पर भारी पड़े। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज पर भारत ने कब्जा किया। भारत ने लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली। क्राइस्टचर्च में श्रीलंका पर न्यूजीलैंड की दो विकेट की रोमांचक जीत के साथ ही भारत का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल का टिकट पक्का हो गया था।

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले टेस्ट मैच को जीत कर पहले ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी। डब्ल्यूटीसी का फाइनल सात जून से लंदन के द ओवल में खेला जायेगा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चौथी बार टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से जीत दर्ज की है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2017 में घरेलू सीरीज के अलावा 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया था।

1ः शुभमन गिलः अहमदाबाद टेस्ट में गिल ने शानदार पारी खेली। गिल ने पहली पारी में 128 रन बनाए। दूसरी पारी में खेलने का मौका नहीं मिला। गिल चार मैचों की सीरीज पर दो मैच खेले। वनडे और टी20 के बाद टेस्ट मैच में शानदार आगाज किया। गिल ने भारत के जवाब का नेतृत्व किया।

2ः रोहित शर्माः नागपुर टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेली। गेंदबाजी पिच पर 120 रनों की पारी खेली। भारत ने सीरीज में शानदार आगाज किया। 4 मैचों की 6 पारियों में 242 रन बनाए। सीरीज के दौरान शानदार कप्तानी की और भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल का टिकट पक्का कराया। 

3ः विराट कोहलीः टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अहमदाबाद में शानदार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया। 4 मैचों की 6 पारियों में 297 रन बनाए।

4ः रविचंद्रन अश्विनः इस खिलाड़ी की बात ही कुछ और है। 25 विकेट के साथ 86 रन बनाकर सीरीज पर कब्जा किया। 

5ः रविंद्र जडेजाः रविंद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। 22 विकेट के साथ 135 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े संकट बने। 

6ः अक्षर पटेलः अक्षर पटेल ने कई खिलाड़ी को पछाड़ दिया। कई विकेट के साथ 264 रन बनाए। इस दौरान तीन अर्धशतक बनाए। (सभी फाइल फोटोः