World Cup 2019: सुपर ओवर भी रहा टाई, रोमांचक फाइनल में बाउंड्री के आधार पर न्यूजीलैंड को मात दे इंग्लैंड बना चैंपियन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लंदन के लॉडर्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया। यह विश्व कप का पहला फाइनल था जो सुपर ओवर में गया और सुपर ओवर में भी टाई हो गया और बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

242 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 241 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 241 रनों का लक्ष्य दिया था।

सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 15 रन बनाया और न्यूजीलैंड को 16 रनों का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना पाई और मुकाबला फिर टाई हो गया। दो बार टाई होने के बाद मैच का रिजल्ट बाउंड्री के आधार पर निकला और ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड की टीम चैंपियन बन गई।

आईसीसी ने वर्ल्ड कप के फाइनल और सेमीफाइनल के लिए नियम लागू किए थे कि अगर किसी टीम का स्कोर लेवल होता है तो फिर सुपर ओवर में नतीजा निकलेगा। अगर सुपरओवर में भी मैच टाई होता है तो फिर मैच में लगाई गई बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया जाएगा।

रविवार को खेले गए इस रोमांचक फाइनल में दोनों ही टीमों के 241 रन बनाने के बाद मैच टाई हो गया, इसके बाद हुए सुपर ओवर में भी दोनों टीमें 15-15 रन ही बना सकी।

इसके बाद इंग्लैंड (24) को मैच में न्यूजीलैंड (16) से ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

इंग्लैंड में लॉर्ड्स के मैदान पर मेजबान टीम और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे क्रिकेट विश्वकप फाइनल मुकाबले को लेकर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भविष्यवाणी की है कि इंगलिश टीम खिताब जीत जाएगी। कीवी टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित पचास ओवरों में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए।