AFG vs AUS: अफगानिस्तान के पलटवार से औंधे मुंह गिरा ऑस्ट्रेलिया, गुलबदीन की गेंदबाजी ने तोड़ी बल्लेबाजों की कमर...

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप सुपर आठ चरण के मैच में रविवार को एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। अफगानिस्तान ने आस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम को 21 रन से हरा दिया।

पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने 148 रन बनाए थे। अफगानिस्तान के लिये सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जदरान (51) ने अर्धशतक बनाए।

हरफनमौला गुलबदिन नायब ने 20 रन देकर चार विकेट लिये जिसकी मदद से उनकी टीम ने आस्ट्रेलिया को 19 . 2 ओवर में 127 रन पर आउट कर दिया।

इसके साथ ही अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम रखी है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सोमवार को होने वाला मैच अब नॉकआउट की तरह हो सकता है। इससे पहले अफगानिस्तान ने ग्रुप चरण में न्यूजीलैंड को हराया था।

148 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। नवीन-उल-हक ने आउटस्विंगर के साथ ट्रैविस हेड (0) को वापस भेज दिया। ऑस्ट्रेलियाई पारी की तीसरी गेंद पर ही अफगानिस्तान ने झटका दे दिया। नवीन-उल-हक ने मार्श (12) को आउट कर के ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। मार्श का कैच नबी ने पकड़ा।

वार्नर (3) ने नबी के खिलाफ स्लॉग स्वीप मारने की कोशिश की लेकिन गेंद के थोड़ा अधिक उछलने के कारण उन्हें टॉप एज मिला और शॉर्ट फाइन-लेग पर नूर ने आसानी से कैच ले लिया।

मैक्सवेल और स्टोइनिस ने पारी को आगे बढ़ाया और एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 10 ओवर के आधे समय तक 3 विकेट पर 70 रन था। लेकिन यहां से टीम ढह गई। स्टोइनिस 11 रन बनाकर आउट हुए। टिम डेविड केवल 2 रन बना पाए। फारूकी ने उन्हें वापस भेजा। ऑस्ट्रेलिया 12 ओवर में 5 विकेट पर 85 रन हो गया था।

खतरनाक मैक्सवेल 41 गेंदों पर 59 रन बनाकर वापस गए। नूर ने शॉर्ट थर्ड-मैन पर शानदार कैच लपका। नायब को मिला यह तीसरा विकेट था। मैथ्यू वेड भी केवल 5 रन बनाकर वापस लौट गए। ऑस्ट्रेलिया को 24 गेंदों में 38 रन और चाहिए थे। लेकिन नायब ने पैट कमिंस (3) को धीमी गति से फेंकी गेंद पर वापस भेजा। गुलबदीन नैब ने ज़म्पा (9) को आउट किया। उमरजई ने आखिरी विकेट लिया। अफगानिस्तान ने सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच जीता।