PCB sached Sarfaraz Ahmed Pakistan Captain, Azhar Ali takes over in Tests and Babar Azam in T20Is | पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाया, इन 2 खिलाड़ियों को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सरफराज अहमद को कप्तानी से हटाया।

Highlightsपाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सरफराज अहमद को कप्तानी से हटा दिया है।वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद से ही सरफराज पर तलवार लटक रही थी।

श्रीलंका के खिलाफ घरेलू मैदान पर टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद पर गाज गिरी है और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें कप्तानी से हटा दिया है। सरफराज पिछले दो वर्षों से तीनों प्रारूपों में कप्तान थे। उनकी अगुवाई में पाकिस्तान ने 2017 में आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी जीती थी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को बताया कि टेस्ट और टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान के कप्तान के रूप में सरफराज अहमद को बर्खास्त कर दिया गया है। हालांकि वह वनडे टीम की कप्तानी करते रहेंगे। पीसीबी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए 21 अक्टूबर को टीम की घोषणा की जाएगी।

टेस्ट और वनडे में उनकी अगुवाई में पाकिस्तान की रैंकिंग नीचे गिरी, जबकि श्रीलंका के खिलाफ हाल में टी20 श्रृंखला में उसने सभी मैच गंवा दिए थे। सरफराज पिछले कुछ समय से बल्लेबाजी में लय पाने के लिए जूझ रहे थे और ऐसी संभावना थी की टीम के नए मुख्य कोच मिसबाह उल हक तीनों प्रारुपों की कप्तानी में कुछ बदलाव करेंगे, लेकिन किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि यह बदलाव इतनी जल्दी होंगे।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने घोषणा करते हुए बताया कि अजहर अली की टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई है, जबकि बाबर आजम को टी20 के लिए कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है।

बाबर किसी भी प्रारुप ने पहली बार राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने पिछले दो साल में एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए है और अब टेस्ट टीम में भी खुद को स्थापित कर रहे हैं। बाबर के नाम 95 एकदिवसीय मैचों में 12 शतक है।

अजहर अली ने अप्रैल 2015 से फरवरी 2017 तक पाकिस्तान की एकदिवसीय टीम का नेतृत्व किया था, जिसमें उन्होंने 12 जीत दर्ज की और 18 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में 1-4 से श्रृंखला गंवाने के बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी और फरवरी 2017 में सरफराज कप्तान बने थे। चौतीस साल के अजहर को 73 टेस्ट और 53 एकदिवसीय मैचों का अनुभव है।

पीसीबी ने सरफराज अहमद के हवाले से संक्षिप्त बयान भी जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘मैं अजहर और बाबर को नई शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं अपने कार्यकाल के दौरान समर्थन के लिए कोचों, खिलाड़ियों और चयनकर्ताओं का शुक्रगुजार हूं।’’
(भाषा से इनपुट के साथ)


Web Title: PCB sached Sarfaraz Ahmed Pakistan Captain, Azhar Ali takes over in Tests and Babar Azam in T20Is
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे