PAK Vs NZ: कौन हैं मुंबई में जन्में स्पिनर एजाज पटेल जिसने पाकिस्तान के खिलाफ मचाया धमाल, जानिए

एजाज ने अपना टी20 डेब्यू इसी साल पाकिस्तान के खिलाफ किया था। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट 24 नवंबर से दुबई में खेला जाना है।

By विनीत कुमार | Published: November 19, 2018 07:58 PM2018-11-19T19:58:42+5:302018-11-19T19:59:43+5:30

pakistan vs new zealand 1st test know about mumbai born ajaz patel who took 5 wickets | PAK Vs NZ: कौन हैं मुंबई में जन्में स्पिनर एजाज पटेल जिसने पाकिस्तान के खिलाफ मचाया धमाल, जानिए

एजाज पटेल (फोटो- एएफपी)

googleNewsNext

नई दिल्ली:पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट अबु-धाबी टेस्ट में न्यूजीलैंड की जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले एजाज पटेल चर्चा में हैं। एजाज का यह पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच था। इस मैच में उन्होंने कुल 7 विकेट झटके और सबसे दिलचस्प ये रहा कि दूसरी पारी में जब पाकिस्तान की टीम 176 रनों का पीछा कर रही थी तब इस बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ने 59 रन देकर पांच विकेट झटके और न्यूजीलैंड को 4 रनों से रोमांचक जीत दिलाने में अहम रोल निभाया। एजाज को इस प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

मुंबई में जन्में हैं एजाज पटेल

एजाज का जन्म मुंबई में 21 अक्टूबर 1988 को हुआ और उन्हें चोटिल मिशेल सैंटनर की जगह पहले टेस्ट के लिए किवी टीम में शामिल किया गया। एजाज ने इससे पहले न्यूजीलैंड के लिए केवल दो टी20 मैच खेले हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में एजाज ने इमाम-उल-हक, अजहर अली, सरफराज अहमद, बिलाल आसिफ, हसन अली का विकेट झटका। साथ ही उन्होंने बाबर आजम को भी रन आउट करने में अहम भूमिका निभाई जहां से पाकिस्तान की पारी लड़खड़ा गई।

न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में कर चुके हैं कमाल

पटेल पिछले सीजन में न्यूजीलैंड के प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट में सबसे अधिर विकेट झटके थे और तब सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेट चुने गये थे। साथ ही पटेल इस सीजन में भी 9 मैचों में 48 विकेट झटके हैं।

टेस्ट डेब्यू करते ही पटेल भारत में जन्में पांचवें खिलाड़ी बन गये हैं जो न्यूजीलैंड के लिए सबसे लंबे फॉर्मेट के लिए मैदान पर उतरे हैं। एजाज से पहले जीत रावल, टॉम पूना, टेड बैडकॉक, ईश सोढ़ी और टॉम ब्लंडेल भी ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट खेला है।

एजाज ने अपना टी20 डेब्यू इसी साल पाकिस्तान के खिलाफ किया था। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला अब न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच 24 नवंबर से दुबई में खेला जाना है।

Open in app