Pakistan speedster Umar Gul retires from all forms of cricket | तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट को कहा अलविदा, पाकिस्‍तान के लिए झटक चुके हैं 400 विकेट
(फोटो सोर्स- ट्विटर)

Highlightsगुल अपने करियर का आखिरी टूर्नामेंट द नेशनल टी20 कप खेल रहे थे।आईपीएल में उमर गुल शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम की ओर से खेल चुके हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने शनिवार को राष्ट्रीय टी20 कप के समापन के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। गुल ने पाकिस्तान की तरफ से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 2016 में खेला था। वह राष्ट्रीय टी20 कप में बलूचिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पाकिस्तान के लिए 400 विकेट लेने वाले गुल अपने करियर का आखिरी टूर्नामेंट द नेशनल टी20 कप खेल रहे थे। आईपीएल में उमर गुल शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम की ओर से खेल चुके हैं। 

उमर गुल की टीम शुक्रवार को रावलपिंडी में सदर्न पंजाब से हारकर सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई। गुल ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा कि भारी मन से और काफी सोच विचार करने के बाद मैंने राष्ट्रीय टी20 कप के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है।  

उन्होंने कहा कि मैं हमेशा पाकिस्तान के लिये पूरे जुनून और जज्बे के साथ खेला। क्रिकेट हमेशा मेरा पहला प्यार रहेगा लेकिन सभी अच्छी चीजों का एक न एक दिन अंत होता है। पेशावर में जन्में 36 वर्षीय गुल ने 2003 में वनडे में पदार्पण किया। उसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला। 

उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था। गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 की औसत से 163 विकेट लिये। उन्होंने 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये। 

Web Title: Pakistan speedster Umar Gul retires from all forms of cricket
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे