ऑस्ट्रेलिया ने जब किया था बड़ा कमाल! पहले डे-नाइट टेस्ट में जीत दर्ज कर बनाया ये अनूठा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने 4 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं और यह सभी मैच उसने अपनी ही सरजमीं पर खेला है।

By विनीत कुमार | Published: November 29, 2018 07:57 AM2018-11-29T07:57:14+5:302018-11-29T07:57:14+5:30

on this day 27th november 2015 first day night test won by australia in adelaide vs new zealand | ऑस्ट्रेलिया ने जब किया था बड़ा कमाल! पहले डे-नाइट टेस्ट में जीत दर्ज कर बनाया ये अनूठा रिकॉर्ड

डे-नाइट टेस्ट (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली: तीन साल पहले 2015 में क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव उस समय देखने को मिला जब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच इस खेल के इतिहास का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया। यह मैच गुलाबी गेंद से खेला गया।

एडिलेड में 27 नवंबर से खेले गये इस मैच का नतीजा वैसे तो केवल तीन दिन में आ गया लेकिन इसे देखने के लिए इस दौरान 123,736 दर्शक स्टेडियम में आए। एडिलेड ओवल में एशेज टेस्ट के अलावा पहली बार किसी दूसरे टेस्ट मैच को देखने इतनी संख्या में दर्शक पहुंचे थे।

ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीतकर बनाया अनूठा रिकॉर्ड

इस पहले डे-नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट से विजयी रहा। इसके साथ ही उसके नाम क्रिकेट इतिहास के पहले टेस्ट, पहले वनडे, पहले डे-नाइट वनडे और पहले टी20 के बाद पहले डे-नाइट टेस्ट मैच को जीतने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया।

मैच के तीसरे दिन डिनर तक ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रन बनाने थे और उसके पास 7 विकेट बाकी थे। डिनर ब्रेक के ठीक बाद एडम वोग्स (28) हुए। इसके बाद मिशेल मार्श (28), शॉन मार्श (49) और फिर पीटर नेविल (10) भी पवेलियन लौट गये। आठवें और नौवें स्थान पर आए पीटर सीडल और मिशेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को जीत तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में जीत के लिए 187 का लक्ष्य मिला था जिसे हासिल करने में उसके 7 विकेट गिर गये।

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 202 रनों पर सिमट गई थी। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम भी कुछ खास नहीं कर सकी और 224 पर ऑलआउट होकर केवल मामूली बढ़त हासिल कर सकी। न्यूजीलैंड के दूसरी पारी 208 पर सिमटी।

ऑस्ट्रेलिया ने खेले हैं सबसे ज्यादा डे-नाइट टेस्ट मैच

क्रिकेट इतिहास में अब तक 10 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले गये हैं और अब तक सबसे ज्यादा इन मैचों को खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पास है। ऑस्ट्रेलिया ने 4 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं और यह सभी मैच उसने अपनी ही सरजमीं पर खेला है। दिलचस्प ये भी है कि ऑस्ट्रेलिया ने सभी चारों मैचों में जीत हासिल की है। इनमें से तीन मैच एडिलेड में जबकि एक ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर खेला गया है।

वहीं पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने तीन डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं। न्यूजीलैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका ने दो-दो डे नाइट टेस्ट मैच खेले हैं। जिम्बाब्वे भी एक डे-नाइट टेस्ट मैच खेल चुका है। भारत इस लिस्ट में फिलहाल नहीं है और अभी तक वह खुद को इससे दूर रखने की ही कोशिश करता रहा है। हालांकि, भारत में घरेलू क्रिकेट में डे-नाइट टेस्ट का आगाज जरूर हो चुका है।

Open in app