भारत ने 11 साल पहले आज ही के दिन जीता था टी20 वर्ल्ड कप, फाइनल में पाकिस्तान को दी थी मात

इस मैच के फाइनल में पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 13 रनों की जरूरत थी और उसका एक विकेट बाकी था।

By विनीत कुमार | Published: September 24, 2018 04:02 PM2018-09-24T16:02:15+5:302018-09-24T16:02:57+5:30

on 24th september when india beat pakistan in innaugral t20 world cup to clinch title | भारत ने 11 साल पहले आज ही के दिन जीता था टी20 वर्ल्ड कप, फाइनल में पाकिस्तान को दी थी मात

भारत ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में जीता खिताब (फोटो- ट्विटर)

googleNewsNext

नई दिल्ली, 24 सितंबर: भारतीय क्रिकेट में जोगिंदर शर्मा आज भले ही बड़े नाम नहीं हो और 11 साल पहले 2007 में भी नहीं थे, लेकिन अपने छोटे करियर में  गेंद से उन्होंने एक कारनामा ऐसा किया जिससे इस गेंदबाज का नाम इतिहास में दर्ज हो गया। ये मौका था पहली बार 2007 में खेले गये टी20 वर्ल्ड कप का, जिसके फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता। कपिल देव की कप्तानी में 1983 में वनडे के वर्ल्ड कप के बाद ये पहली बार था जब भारत की टीम क्रिकेट के किसी फॉर्मेट में विश्व चैम्पियन बनी थी।


महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहा था। इस वर्ल्ड कप के ठीक पहले वेस्टइंडीज में हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत ग्रुप स्टेज से बाहर हो चुका था और तमाम स्टार खिलाड़ी भारतीय फैंस के निशाने पर थे। इन तमाम मुश्किलों के बीच युवा खिलाड़ियों से भरी हुई टीम इंडिया पहली बार हो रहे इस टी20 में वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पहुंची थी।

फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर जीता पहला टी20 वर्ल्ड कप   

भारत ने इस वर्ल्ड के फाइनल में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया 5 विकेट खोकर 157 रन बनाए। गौतम गंभीर ने 54 गेंदों पर 75 रनों की पारी खेलते हुए भारत की ओर से सबसे बड़ी पारी खेली। गंभीर के अलावा छठे नंबर पर बैटिंग करने उतरे रोहित शर्मा ने भी नाबाद 30 रन बनाए। धोनी केवल 6 रन और युवराज 14 रन बना सके।

बहरहाल, अब सबकुछ भारतीय गेंदबाजों पर निर्भर था। आरपी सिंह और इरफान पठान ने तीन-तीन विकेट झटकते हुए पाकिस्तान को लगातार दबाव में रखा और दोनों टीमों के बीच संघर्ष आखिरकार आखिरी ओवर में पहुंच गया।

आखिरी ओवर का रोमांच

पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 13 रनों की जरूरत थी और उसका एक विकेट बाकी था। पाकिस्तान की ओर से  मोहम्मद आसिफ 4 रन और मिस्बाह-उल-हक 37 रन बनाकर खेल रहे थे। सब की नजरें धोनी पर थीं कि वे आखिरी ओवर किसे थमाते हैं। हरभजन के खाते में एक ओवर बाकी था और ऐसा लग रहा था कि यूसुफ पठान को भी गेंद दी जा सकती है। धोनी ने हालांकि सबसे अलग फैसला लेते हुए जोगिंदर शर्मा को गेंद थमा दी। 

जोगिंदर ने पहली गेंद वाइड डाली और फिर दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया। इसके बाद ओवर की दूसरी गेंद पर मिस्बाह-उल-हक ने छक्का जड़ते हुए भारतीय फैंस की सांसें रोक दी। हालांकि, तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने शॉर्ट फाइन-लेग के ऊपर से शॉट खेलने की कोशिश की और वे एस श्रीसंत के हाथों कैच हो गये। इसी के साथ भारत ने टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया। 

Open in app