World Test Championship 2023: इलिंगवर्थ और गाफाने करेंगे अंपायरिंग, जानें तीसरे अंपायर और मैच रेफरी कौन

World Test Championship 2023: न्यूजीलैंड के क्रिस गाफाने और इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ को डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए मैदानी अंपायर चुना गया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 29, 2023 04:58 PM2023-05-29T16:58:58+5:302023-05-29T17:02:05+5:30

World Test Championship 2023 wtc final 7-11 june Richard Illingworth and Chris Gaffaney will officiate know who third umpire and match referee | World Test Championship 2023: इलिंगवर्थ और गाफाने करेंगे अंपायरिंग, जानें तीसरे अंपायर और मैच रेफरी कौन

भारत शुरुआती डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी खेला था जबकि आस्ट्रेलिया पहली बार टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में खेलेगा।

googleNewsNext
Highlightsअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह घोषणा की।रिचर्ड केटलबोरो लगातार दूसरे डब्ल्यूटीसी फाइनल में अंपायरिंग करेंगे ।भारत शुरुआती डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी खेला था जबकि आस्ट्रेलिया पहली बार टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में खेलेगा।

World Test Championship 2023: इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और न्यूजीलैंड के क्रिस गाफाने भारत और आस्ट्रेलिया के बीच लंदन में होने वाले आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में मैदानी अंपायर होंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह घोषणा की।

आईसीसी ने सात से 11 जून तक ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए मैच अधिकारियों की घोषणा करते हुए एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘न्यूजीलैंड के क्रिस गाफाने और इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ को डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए मैदानी अंपायर चुना गया है।

जिसमें 12 जून ‘रिजर्व डे’ रहेगा ताकि जरूरत पड़ने पर पांच दिन के खेल के दौरान गंवाये गये समय की भरपायी की जा सके। ’’ गाफाने (48 वर्ष) का यह 49वां टेस्ट मैच होगा जबकि 59 साल के इलिंगवर्थ अपने 64वें मैच में अंपायरिंग करेंगे। इलिंगवर्थ दो साल पहले शुरुआती डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी अंपायर थे जिसमें न्यूजीलैंड ने साउथम्पटन में भारत पर आठ विकेट से जीत हासिल की थी।

इंग्लैंड के एक और अंपायर रिचर्ड केटलबोरो भी लगातार दूसरे डब्ल्यूटीसी फाइनल में अंपायरिंग करेंगे जिन्हें एक बार फिर टीवी अंपायर नियुक्त किया गया है। श्रीलंका के कुमार धर्मसेना चौथे अंपायर होंगे जबकि वेस्टइंडीज के रिची रिचर्डसन मैच रेफरी होंगे। भारत शुरुआती डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी खेला था जबकि आस्ट्रेलिया पहली बार टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में खेलेगा।

टेस्ट क्रिकेट में वेतन असमानता पर पोंटिंग के विचारों पर चर्चा नहीं हुई: आईसीसी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के इन दावों से खुद को अलग कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि टेस्ट क्रिकेट में भुगतान की असमानता समाप्त करने के लिए खेल की सर्वोच्च संस्था में बातचीत चल रही है।

पोंटिंग ने इस महीने के शुरू में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से जुड़े कार्यक्रम में कहा था कि आईसीसी में यह सुनिश्चित करने के लिए उच्च स्तर पर चर्चा चल रही है कि छोटे देशों के क्रिकेटरों को पांच दिवसीय प्रारूप खेलने के लिए अच्छा भुगतान किया जाए।

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने हालांकि कहा कि क्रिकेट समिति की एक बैठक में यह मामला उठाया गया था लेकिन इस पर चर्चा नहीं हुई। वसीम ने मीडिया कर्मियों से कहा,‘‘ मुझे लगता है कि शायद इसे गलत तरह से पेश किया गया। आईसीसी क्रिकेट समिति में शुरू में यह मसला उठाया गया था। यह चर्चा का विषय था लेकिन निश्चित तौर पर इसे आगे नहीं बढ़ाया गया।’’

उन्होंने कहा,‘‘रिकी के विचार क्रिकेट समिति के कई अन्य विषयों की तरह चर्चा का विषय था लेकिन इस संबंध में सदस्यों के बीच किसी तरह की चर्चा नहीं हुई।’’ क्रिकेट समिति के प्रमुख भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली हैं। टी20 क्रिकेट के तेजी से आगे बढ़ने के कारण राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलने के बजाय फ्रेंचाइजी क्रिकेट को प्राथमिकता देने वाले क्रिकेटरों की संख्या बढ़ती जा रही है विशेषकर वेस्टइंडीज के क्रिकेटर इस मामले में सबसे आगे हैं। फ्रेंचाइजी क्रिकेट से बढ़ते खतरे के बारे में पूछे जाने पर वसीम ने कहा,‘‘दुनिया भर में बेहद प्रतिस्पर्धी घरेलू टी20 लीग हो रही हैं।

यह प्रशंसकों और खिलाड़ियों को अधिक विकल्प प्रदान करता है और इससे सीमित ओवरों के हमारे विश्वकप में सुधार देखने को मिलता है।’’ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख नजम सेठी ने स्पष्ट किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के अपने मैच पाकिस्तान में नहीं खेलेगी तो उनकी टीम ही वनडे विश्वकप के लिए भारत का दौरा नहीं करेगी।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और अध्यक्ष ग्रेग बार्कले अभी नियमित बैठकों के लिए पाकिस्तान में हैं लेकिन इस दौरान इन दोनों पड़ोसी देशों के बीच क्रिकेट के रिश्तों को लेकर भी चर्चा करने की संभावना है। वसीम ने इस विवादित विषय पर कुछ खास नहीं कहा।

उन्होंने कहा,‘‘ज्योफ एलार्डिस और ग्रेग बार्कले इस समय पाकिस्तान में पीसीबी के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं लेकिन यह निश्चित तौर पर दोनों देशों और आईसीसी के अधिकारियों के बीच चर्चा करने और किसी निष्कर्ष पर पहुंचने का विषय है।’’

Open in app