World Test Championship 2023: डब्ल्यूटीसी फाइनल में अश्विन और जडेजा की जोड़ी खेले, शास्त्री ने अंतिम एकादश चुनी, देखें किस-किस खिलाड़ी को दी जगह

World Test Championship 2023: रवि शास्त्री के कोच रहते हुए भारतीय टीम ने 2021 में ओवल में टेस्ट मैच जीता था लेकिन उसमें तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर के अलावा तत्कालीन उप कप्तान रोहित शर्मा की शतकीय पारी ने अहम भूमिका निभाई थी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 24, 2023 04:37 PM2023-05-24T16:37:42+5:302023-05-24T16:39:04+5:30

World Test Championship 2023 Ravichandran Ashwin and Ravindra Jadeja played WTC final Ravi Shastri chose playing XI see which player place | World Test Championship 2023: डब्ल्यूटीसी फाइनल में अश्विन और जडेजा की जोड़ी खेले, शास्त्री ने अंतिम एकादश चुनी, देखें किस-किस खिलाड़ी को दी जगह

खिलाड़ियों को परिस्थितियों और उनकी वर्तमान फॉर्म को देखकर चुनना चाहिए।

googleNewsNext
Highlightsटीम में बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज थे।खिलाड़ियों को परिस्थितियों और उनकी वर्तमान फॉर्म को देखकर चुनना चाहिए।अश्विन और जडेजा के अलावा अक्षर पटेल के रूप में तीसरा स्पिनर भी रखा है।

World Test Championship 2023: पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में अपने मजबूत पक्ष के साथ उतरना चाहिए तथा रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा दोनों को अंतिम एकादश में शामिल करना चाहिए।

शास्त्री के कोच रहते हुए भारतीय टीम ने 2021 में ओवल में टेस्ट मैच जीता था लेकिन उसमें तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर के अलावा तत्कालीन उप कप्तान रोहित शर्मा की शतकीय पारी ने अहम भूमिका निभाई थी।

शास्त्री ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अपनी अंतिम एकादश का चयन करते हुए कहा कि बुमराह की अनुपस्थिति से भारत की संभावनाओं को झटका लगा है और ऐसे में टीम को एक अन्य स्पिनर के साथ उतरना चाहिए। शास्त्री ने आईसीसी समीक्षा में कहा,‘‘ भारत ने पिछली बार इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया था क्योंकि तब टीम में बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज थे।

इस तरह से आपके पास चार तेज गेंदबाज थे जिनमें से शार्दुल के रूप में ऑल राउंडर था।’’ शास्त्री के अनुसार खिलाड़ियों को परिस्थितियों और उनकी वर्तमान फॉर्म को देखकर चुनना चाहिए। उन्होंने कहा,‘‘ अगर आपका तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत अच्छा नहीं है।

अगर आपको लगता है कि कुछ तेज गेंदबाज उम्रदराज हो गए हैं और पहले की तरह तेजी से गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं तो फिर आपको दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए क्योंकि अश्विन और जडेजा दोनों उम्दा स्पिनर हैं।’’ भारत ने अपनी टीम में अश्विन और जडेजा के अलावा अक्षर पटेल के रूप में तीसरा स्पिनर भी रखा है।

शास्त्री ने कहा,‘‘ अगर पिच सख्त और सूखी होती है तो फिर आपको हर हाल में दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए। इंग्लैंड में मौसम की भूमिका अहम होती है लेकिन मुझे लगता है अभी वहां धूप खिली है लेकिन इंग्लैंड के मौसम का पता नहीं। इसलिए यहां अच्छा होगा कि भारत दो स्पिनर, दो तेज गेंदबाज और एक ऑलराउंडर के साथ उतरे।

इसके अलावा वह टीम में पांच बल्लेबाज और एक विकेटकीपर को शामिल करे।’’ शास्त्री ने कहा,‘‘ इसलिए यदि ओवल में परिस्थितियां सामान्य रहती हैं तो यह मेरा टीम संयोजन होगा। आपको ऐसे खिलाड़ी मैदान में उतारने होंगे जो ऑस्ट्रेलिया को हरा सके।’’ जहां तक विकेटकीपर की बात है तो शास्त्री ने कोना भरत को ईशान किशन पर प्राथमिकता दी है।

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए शास्त्री ने भारत की जो अंतिम एकादश चुनी है, वह इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

Open in app