World Test Championship 2023: डब्ल्यूटीसी फाइनल से बाहर हुआ तेज गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया ने इस खिलाड़ी को किया शामिल, टीम इंडिया को रहना होगा सावधान!

World Test Championship 2023: द ओवल में सात से 11 जून तक खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में उनकी जगह टीम में तेज गेंदबाज माइकल नेसर को शामिल किया गया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 4, 2023 08:33 PM2023-06-04T20:33:54+5:302023-06-05T19:08:23+5:30

World Test Championship 2023 Michael Neser replaces Josh Hazlewood in Australia's World Test Championship Final squad | World Test Championship 2023: डब्ल्यूटीसी फाइनल से बाहर हुआ तेज गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया ने इस खिलाड़ी को किया शामिल, टीम इंडिया को रहना होगा सावधान!

एशेज टेस्ट श्रृंखला के लिए तैयार होने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया है।

googleNewsNext
Highlightsएशेज टेस्ट श्रृंखला के लिए तैयार होने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया है।यॉर्कशर के खिलाफ 32 रन पर सात विकेट का शानदार प्रदर्शन भी शामिल हैं।पिछले तीन मैचों में 14 विकेट लिए हैं।

World Test Championship 2023: अनुभवी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड मांसपेशियों के खिंचाव की चोट से पूरी तरह से उबरने मे नाकाम रहने के बाद भारत के खिलाफ आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से बाहर हो गये। हेजलवुड को यह चोट इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान लगी थी।

द ओवल में सात से 11 जून तक खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में उनकी जगह टीम में तेज गेंदबाज माइकल नेसर को शामिल किया गया है। हेजलवुड को डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की एशेज टेस्ट श्रृंखला के लिए तैयार होने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने ‘क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू’ से कहा, ‘‘ जोश (हेजलवुड) खेलने के लिए जरूरी फिटनेस हासिल करने के काफी करीब है लेकिन हम इस बात से अवगत हैं कि यह दौरा सिर्फ एक टेस्ट मैच का नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस विश्राम से जोश को एजबेस्टन (एशेज श्रृंखला का पहला मैच) टेस्ट से पहले आदर्श तैयारी का मौका मिलेगा।

हमारी टीम को सात सप्ताह से कुछ अधिक समय में छह टेस्ट मैचों में भाग लेना है ऐसे में हमें अपने सभी तेज गेंदबाजों की जरूरत होगी।’’ नेसर इस सत्र में ग्लेमोर्गन के लिए काउंटी चैंपियनशिप में खेल रहे हैं और अच्छी लय में हैं। उन्होंने अपने पिछले तीन मैचों में 14 विकेट लिए हैं जिसमें यॉर्कशर के खिलाफ 32 रन पर सात विकेट का शानदार प्रदर्शन भी शामिल हैं।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए दो टेस्ट खेले हैं और सात विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान बेली ने कहा, ‘‘ माइकल का काउंटी क्रिकेट में अच्छी लय में है। टीम में उसकी दावेदारी को देखते हुए उसे काउंटी क्रिकेट में खेलने की अनुमति दी गई थी। हमारी तेज गेंदबाजी समूह को वह मजबूती प्रदान करेगा।’’

टीम के अंतिम एकादश में हालांकि हेजलवुड की जगह मध्यम तेज गति के गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को जगह मिलने की अधिक संभावना है। ओवल की परिस्थितियां बोलैंड की गेंदबाजी के लिए ज्यादा मुफीद है। कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने कहा कि जहां उनकी टीम अपना पहला डब्ल्यूटीसी खिताब जीतने के लिए उत्सुक है लेकिन पांच टेस्ट मैचों की एशेज श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए तेज गेंदबाजों के प्रबंधन पर ध्यान दिया गया है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘निश्चित रूप से आगामी कार्यक्रम के बारे में सोचा गया था। हम बहुत आगे नहीं जाना चाहते हैं।

हमें डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने के लिए मिला है, जिसे लेकर हम उत्साहित हैं। इसके तुरंत बाद हमें अपना ध्यान  इंग्लैंड और एशेज पर लगाना होगा।’’ इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की एशेज श्रृंखला 16 जून से शुरू होगी। चोट के कारण पिछले कुछ समय में ऑस्ट्रेलिया के लिए ज्यादातर मैचों में बाहर रहने वाले हेजलवुड एशेज जैसी महत्वपूर्ण श्रृंखला के लिए तैयार होने के लिए और समय मिलेगा।

इस 32 साल के तेज गेंदबाज ने पिछले 19 मैचों में सिर्फ चार टेस्ट खेले है। हेजलवुड ने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल में इस चोट के कारण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए केवल तीन मैच खेले।   हेजलवुड ने जांच में चोट के मामूली निकलने के बाद सिडनी में गेंदबाजी अभ्यास शुरू किया था। वह इसके बाद टीम के साथ इंग्लैंड भी आये लेकिन प्रबंधन ने उन्हें और विश्राम देने का फैसला किया। 

Open in app