Virat Kohli Test Captaincy: टेस्ट कप्तानी से विराट कोहली के इस्तीफे पर बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

बीसीसीआई ने विराट कोहली को बधाई दी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कहा, वे अपने प्रशंसनीय नेतृत्व गुणों से टेस्ट टीम को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले गए। उन्होंने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ सबसे सफल कप्तान रहे हैं।

By रुस्तम राणा | Published: January 15, 2022 08:05 PM2022-01-15T20:05:28+5:302022-01-15T20:31:11+5:30

Virat Kohli Test Captaincy bcci congratulates kohli after resignation | Virat Kohli Test Captaincy: टेस्ट कप्तानी से विराट कोहली के इस्तीफे पर बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

Virat Kohli Test Captaincy: टेस्ट कप्तानी से विराट कोहली के इस्तीफे पर बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

Next
HighlightsBCCI ने कहा अपने नेतृत्व गुणों से टीम को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले गएBCCI ने विराट कोहली का किया शुक्रिया

टीम इंडिया के टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अचानक उनके इस्तीफे से टीम इंडिया को भारी झटका लगा है। कोहली ने अपना इस्तीफा ट्विटर के माध्यम से दिया। इधर, कोहली के इस ट्वीट पर BCCI ने जवाब दिया। बीसीसीआई ने विराट कोहली को बधाई दी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कहा, वे अपने प्रशंसनीय नेतृत्व गुणों से टेस्ट टीम को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले गए। उन्होंने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ सबसे सफल कप्तान रहे हैं।

विराट कोहली ने साल 2014-15 में एमएस धोनी के बाद कप्तान बनाया गया था, जिसके बाद उन्होंने अपने शानदार खेल प्रदर्शन और नेतृत्व के जरिए टीम को आगे ले गए। कोहली ने अपने इस्तीफे में पूर्व कोच रवि शास्त्री और एमएस धोनी का धन्यवाद किया है। 

विराट कोहली ने कहा कि हर चीज को एक चरण पर रुकना पड़ता है और भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर अब यह मेरे लिए है। मैं जो कुछ भी करता हूं, हमेशा उसमें 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता हूं तो मैं जानता हूं कि यह सही नहीं है।

इससे पहले विराट कोहली को एक दिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था और राष्ट्रीय चयन समिति ने 2023 वनडे विश्व कप तक रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया था। कोहली ने टी-20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट की भी कप्तानी छोड़ दी थी।

कोहली टेस्ट कप्तान के रूप में दुनिया के तीसरे सबसे सफल कप्तान हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ और रिंकी पोंटिंग के हैं। स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 57 में से 41 टेस्ट मैच जीते हैं। वहीं रिंकी पोंटिंग की कप्तानी में कंगारू टीम ने 77 मैचों में 48 टेस्ट मैच जीते हैं। वहीं कोहली की कप्तानी में  68 मैंचों में 40 टेस्ट मैच भारत ने जीते हैं। 

Open in app