Vijay Hazare Trophy 2022: दिल्ली की नॉकआउट उम्मीदें बरकरार, सौराष्ट्र ने हिमाचल को रौंदा, आंध्र ने केरल को हराया, तमिलनाडु की जीत में चमके जगदीशन

Vijay Hazare Trophy 2022:  दिल्ली ने सिक्किम को 34.4 ओवर में 76 रन पर आउट करने के बाद महज 9.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 19, 2022 07:40 PM2022-11-19T19:40:32+5:302022-11-19T19:42:23+5:30

Vijay Hazare Trophy 2022 N Jagadeesan slammed fourth in row centuries Tamil Nadu's win Delhi knockout hopes Saurashtra crush Himachal Andhra beat Kerala | Vijay Hazare Trophy 2022: दिल्ली की नॉकआउट उम्मीदें बरकरार, सौराष्ट्र ने हिमाचल को रौंदा, आंध्र ने केरल को हराया, तमिलनाडु की जीत में चमके जगदीशन

झारखंड ने मेघालय को 192 रन, राजस्थान ने विदर्भ को छह विकेट से हराया। असम ने उलटफेर करते हुए कर्नाटक को छह विकेट से हराया।

googleNewsNext
Highlightsस्पिनर ललित यादव और नितीश राणा  ने आपस में छह विकेट लिए।लगातार दो मैचों में जीत के साथ दिल्ली ने अपनी उम्मीदें जीवंत रखी है। दिल्ली की पांच मैचों में यह तीसरी जीत है और टीम 12 अंक के साथ ग्रुप तालिका में चौथे स्थान पर है।

Vijay Hazare Trophy 2022: विजय हजारे एकदिवसीय ट्रॉफी एकदिवसीय मुकाबला जारी है। दिल्ली ने सिक्किम को 10 विकेट से हराया। मुंबई ने मिजोरम को 7 विकेट से मात दी। झारखंड 192 रन से जीत गया। बंगाल ने रेलवे को 7 विकेट से मात दी और असम ने कर्नाटक को 6 विकेट से हराकर उम्मीद जिंदा रखी। 

अनियमित स्पिनर ललित यादव और नितीश राणा  ने आपस में छह विकेट लिए। दिल्ली ने सिक्किम को 10 विकेट से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी है। लगातार दो मैचों में जीत के साथ दिल्ली ने अपनी उम्मीदें जीवंत रखी है। दिल्ली ने सिक्किम को 34.4 ओवर में 76 रन पर आउट करने के बाद महज 9.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

दिल्ली की पांच मैचों में यह तीसरी जीत है और टीम 12 अंक के साथ ग्रुप तालिका में चौथे स्थान पर है। असम, कर्नाटक और झारखंड के नाम एक समान 16-16 अंक है। ग्रुप के अन्य मैचों में झारखंड ने मेघालय को 192 रन, राजस्थान ने विदर्भ को छह विकेट से हराया। असम ने उलटफेर करते हुए कर्नाटक को छह विकेट से हराया।

दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद राणा ने छह ओवर में 12 रन देकर तीन जबकि यादव ने आठ ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिये। नियमित ऑफ स्पिनर शिवांग वशिष्ठ ने छह ओवर में 16 रन देकर एक विकेट लिये।

सिक्किम के 11 में से आठ बल्लेबाज पांच रन के आंकड़े को भी पार करने में विफल रहे। पंकज रावत ने सबसे ज्यादा 32 रन का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए ध्रुव शोरे ने 28 गेंद नाबाद 43 और हरफनमौला कुंवर बिधूड़ी ने 28 गेंद में नाबाद 33 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी।

उनादकट की अगुवाई में गेंदबाजों ने सौराष्ट्र को हिमाचल पर जीत दिलाई

बायें हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की अगुवाई में सौराष्ट्र ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप ए के मैच में शनिवार को हिमाचल प्रदेश को आठ विकेट से हरा दिया । उनादकट ने 23 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि चेतन सकारिया को दो विकेट मिले । हिमाचल की टीम पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर 36 . 4 ओवर में 130 रन पर आउट हो गई।

हिमाचल ने पहले सात विकेट सिर्फ 22 रन पर गंवा दिये । सुमित वर्मा ने 99 गेंद में 82 रन नहीं बनाये होते तो हिमाचल का स्कोर और कम होता। उनके अलावा सिर्फ दिग्विजय रांगी (10) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके। सौराष्ट्र ने 27 . 2 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

शेल्डन जैकसन ने नाबाद 56 रन बनाये जबकि चेतेश्वर पुजारा 31 रन बनाकर नाबाद रहे। अन्य मैचों में हैदराबाद ने मणिपुर को सात विकेट से हराया, जबकि गुजरात ने त्रिपुरा को सात विकेट से मात दी। चंडीगढ़ ने उत्तर प्रदेश को छह विकेट से हराया।

त्रिपाठी के शतक से महाराष्ट्र ने सेना को हराया

राहुल त्रिपाठी के 111 रन की मदद से महाराष्ट्र ने विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप ई के मैच में शनिवार को सेना को 61 रन से हरा दिया । सेना ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया । त्रिपाठी ने कप्तान अंकित बवाने (73) के साथ तीसरे विकेट के लिये 140 रन की साझेदारी की । महाराष्ट्र ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 304 रन बनाये ।

सेना के लिये शुभम रोहिल्ला ने 102 गेंद में 13 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 114 रन बनाये लेकिन बाकी बल्लेबाज कोई योगदान नहीं दे सके । सेना के कप्तान रजत पालीवाल ने 35 रन बनाये और रोहिल्ला के साथ तीसरे विकेट के लिये 72 रन की साझेदारी की ।

एक अन्य मैच में मुंबई ने मिजोरम को सात विकेट से हराया । मुंबई ने 192 रन का लक्ष्य 22.3 ओवर में हासिल कर लिया जिसमें पृथ्वी साव ने 54, यशस्वी जायसवाल ने 63 और अरमान जाफर ने 55 रन का योगदान दिया । वहीं बंगाल ने रेलवे को 57 रन से मात दी ।

तमिलनाडु की जीत में चमके जगदीशन, आंध्र ने केरल को हराया

एन जगदीशन ने अपनी शानदार लय जारी रखते हुए लगातार चौथा शतक जड़ा जिससे तमिलनाडु ने शनिवार को यहां विजय हजारे ट्राफी के ग्रुप सी मैच में हरियाणा पर 151 रन की विशाल जीत हासिल की। ग्रुप के एक अन्य मैच में आंध्र ने केरल को 76 रन हरा दिया। यह केरल की पहली हार है जबकि तमिलनाडु ने अपनी विजयी लय जारी रखी।

हरियाणा के कप्तान हिमांशु राणा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद तमिलनाडु ने जगदीशन के 128 रन (123 गेंद, छह चौके, छह छक्के) और साथ सलामी बल्लेबाज बी साई सुदर्शन के 67 रन (74 गेंद, पांच चौके, एक छक्का) की बदौलत 50 ओवर में सात विकेट पर 284 रन का स्कोर खड़ा किया।

इसमें जगदीशन और सुदर्शन के बीच पहले विकेट के लिये 151 रन की साझेदारी बनी। जगदीशन इस तरह कुमार संगकारा, अलविरो पीटरस और देवदत्त पडीक्कल के बाद लिस्ट ए पारियों में लगातार चौथा शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गये। इससे पहले उन्होंने आंध्र, छत्तीसगढ़ और गोवा के खिलाफ शतक बनाये थे।

हरियाणा के गेंदबाज तमिलनाडु के बल्लेबाजों को रोकने में जूझते नजर आये। सुदर्शन के बायें हाथ के स्पिनर निशांत सिद्धू की गेंद पर आउट होने से यह साझेदारी टूटी। बी अपराजित और बी इंद्रजीत जल्द ही मोहित शर्मा (43 रन देकर दो विकेट) का शिकार हो गये। अंशुल कंबोज ने जे कौशिक को आउट कर दिया।

पर जगदीशन ने ‘पावर हिटर’ शाहरूख खान (46 रन) के साथ मिलकर तेजी से 61 रन जोड़े। जवाब में हरियाणा की टीम ने दूसरे ओवर में दो रन पर दो विकेट गंवा दिये थे। सलामी बल्लेबाज सीके बिश्नोई और युवराज सिंह क्रमश: संदीप वारियर (33 रन देकर दो विकेट) और एम मोहम्मद (37 रन देकर दो विकेट) का शिकार हुए।

हरियाणा इस खराब शुरुआत से नहीं उबर सका और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाकर 28.3 ओवर में 133 रन पर सिमट गया। ऑफ स्पिनर अपराजित तमिलनाडु के लिये सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे जिन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि आर सोनू यादव ने दो विकेट प्राप्त किये। अन्य मैचों में छत्तीसगढ़ ने बिहार को 63 रन से और गोवा ने अरूणाचल प्रदेश को पांच विकेट से पराजित किया। 

(इनपुट एजेंसी)

Open in app