शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: November 27, 2021 06:26 PM2021-11-27T18:26:55+5:302021-11-27T18:26:55+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 27 नवंबर 'भाषा' की विभिन्न फाइल से शनिवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि35 वायरस चौथी लीड बैठक मोदी

‘ओमिक्रोन’ के मद्देनजर ‘प्रोएक्टिव’ रहने की जरूरतः मोदी

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के नये स्वरूप ‘ओमिक्रोन’ का पता चलने और इसे लेकर दुनियाभर में पैदा हुई आशंकाओं के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ‘प्रोएक्टिव’ रहने की आवश्यकता जताई और संभावित खतरों के मद्देनजर अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को भी कहा।

दि41 संविधान न्यायालय लीड राष्ट्रपति

न्यायाधीशों का दायित्व है कि वे अपनी बात कहने में अत्यधिक विवेक का प्रयोग करें: राष्ट्रपति

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को यहां कहा कि यह न्यायाधीशों का दायित्व है कि वे अदालत कक्षों में अपनी बात कहने में अत्यधिक विवेक का प्रयोग करें।

दि30 दिल्ली एसकेएम किसान मार्च

संयुक्त किसान मोर्चा ने संसद तक 29 नवंबर का अपना ट्रैक्टर मार्च स्थगित किया

नयी दिल्ली: किसान नेताओं ने शनिवार को कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने संसद तक 29 नवंबर को आहूत अपने ट्रैक्टर मार्च को स्थगित कर दिया है और अगले महीने एक बैठक में आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।

दि34 संविधान न्यायालय सीजेआई

विधायिका कानून के प्रभाव का आकलन नहीं करती, जिससे ‘बड़े मुद्दे’ पैदा होते हैं: प्रधान न्यायाधीश

नयी दिल्ली: प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन वी रमण ने शनिवार को कहा कि विधायिका कानूनों के प्रभाव का आकलन या अध्ययन नहीं करती है, जो कभी-कभी ‘‘बड़े मुद्दों’’ की ओर ले जाते हैं और परिणामस्वरूप न्यायपालिका पर मामलों का अधिक बोझ पड़ता है।

दि42 दिल्ली अदालत उपहार

उपहार सिनेमा अग्निकांड : अदालत ने अंसल बंधुओं की सजा निलंबित करने पर आदेश सुरक्षित रखा

नयी दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने 1997 के उपहार सिनेमा अग्निकांड मामले में सबूतों से छेड़छाड़ करने के लिए रियल एस्टेट कारोबारी सुशील और गोपाल अंसल को सुनाई गई सात साल की जेल की सजा निलंबित की जाए या नहीं, इस पर अपना फैसला शनिवार को तीन दिसंबर के लिए सुरक्षित रख लिया। उपहार सिनेमा हॉल में आग लगने से 59 लोगों की मौत हो गई थी।

प्रादे79 उप्र कांग्रेस-प्रियंका

हम भाजपा की लूट वाली नीति को खत्म करेंगे : प्रियंका गांधी वाद्रा

महोबा (उप्र): कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा ने शनिवार को 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' के नारे के उद्घोष के साथ कहा कि ''भाजपा की नई खनिज नीति, किसानों की दुर्दशा, पानी की समस्या, बेरोजगारी, महंगाई के चलते बुंदेलखंड का बुरा हाल है।'' प्रियंका ने दावा किया कि ''हम भाजपा की लूट वाली नीति को खत्‍म करेंगे।''

प्रादे78 महाराष्ट्र नवाब मलिक रेकी

अज्ञात लोगों ने मेरे आवास की रेकी की; केंद्रीय एजेंसियां फंसाने की कोशिश कर रही हैं : नवाब मलिक

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक ने शनिवार को दावा किया कि कुछ अज्ञात लोगों ने मुंबई स्थित उनके आवास की रेकी करने का प्रयास किया और उनके तथा उनके परिजनों के बारे में जानकारी एकत्र करने की भी कोशिश की। मलिक ने आरोप लगाया कि कुछ केंद्रीय एजेंसियां उन्हें गलत मामलों में फंसाने का प्रयास कर रही हैं।

प्रादे64 पंजाब केजरीवाल शिक्षक

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर शिक्षकों की नौकरी स्थाई करेंगे: केजरीवाल

चंडीगढ़: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को मोहाली में शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए और कहा कि अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में अगर आम आदमी पार्टी की विजय होती है तो शिक्षकों की नौकरी स्थायी कर दी जाएगी।

अर्थ22 एनटीपीसी बिहार

आर के सिंह, नीतीश कुमार ने बिहार में दो बिजली इकाइयों को राष्ट्र को समर्पित किया

नयी दिल्ली: केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी की बरौनी और बाढ़ में 1,160 मेगावॉट की क्षमता वाली दो बिजली इकाइयों को शनिवार को देश को समर्पित किया।

खेल21 खेल लीड भारत

अक्षर . अश्विन की फिरकी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड पर शिकंजा कसा

कानपुर: बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के पांच विकेट की मदद से भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को न्यूजीलैंड को पहली पारी में 296 रन पर आउट करके बढत ले ली हालांकि दूसरी पारी में मेजबान ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का विकेट जल्दी गंवा दिया।

वि13 अमेरिका ब्लिंकन मुंबई हमला

मुंबई हमले के दोषियों को सजा देने में काफी देरी हो गयी है: ब्लिंकन

वाशिंगटन: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 26/11 हमलों की 13वीं बरसी पर मुंबई वासियों की सहनशीलता की तारीफ करते हुए पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों द्वारा 2008 में किए गए नरसंहार के दोषियों को जल्द सजा देने की जरूरत पर जोर दिया।

‘द कन्वरसेशन’ के साथ विशेष अनुबंध के आधार पर जारी खबरें

वि15 बच्चे डेटा लर्निंग

डेटा से निर्धारित आकलन छोटे बच्चों के सीखने में मदद नहीं कर रहा है

(मार्टिना टैसोन, यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न)

मेलबर्न: बच्चों के जन्म से आठ वर्ष की आयु तक उनके सामाजिक, भावनात्मक और बौद्धिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में प्रारंभिक वर्षों की शिक्षा खंडित है।

वि16 वायरस स्वरूप

कोरोना वायरस के नए स्वरूप की खोज कैसे हुई, अब तक उपलब्ध जानकारी

(वोल्फगैंग प्रीजर, स्टेलनबोश यूनिवर्सिटी, कैथरीन शीपर्स, यूनिवर्सिटी ऑफ द विटवाटरसैंड, जिनाल भीमन, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज, मारिएटजी वेंटर, यूनिवर्सिटी ऑफ प्रिटोरिया)

केपटाउन: कोविड-19 महामारी की शुरुआत से ही दक्षिण अफ्रीका में नमूनों के अनुक्रमण की निगरानी करने वाला एक नेटवर्क वायरस में आए बदलाव पर पैनी नजर बनाए हुए है।

वि17 वायरस मौत आंकड़े

कोविड मौत के आंकड़े यह दिखाने के लिए साझा किए जा सकते हैं कि टीके काम नहीं करते, लेकिन यह सच नहीं

(जैक्स रॉबेनहीमर, सीनियर रिचर्स फेलो, बायोस्टैटिस्टिक्स, सिडनी विश्वविद्यालय)

मेलबर्न: ब्रिटेन, इजराइल और दक्षिण अफ्रीका तथा कई अन्य देशों के आंकड़ों पर टिप्पणी करने वाली सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि कोविड से होने वाली मौत (या सभी मौत) अब टीके की खुराक न लेने वाले नागरिकों के मुकाबले टीके की खुराक लेने वाले लोगों में अधिक है। अन्य लोग अधिक बढ़ चढ़कर दावे करते हैं कि टीके कोविड से होने वाली मौत से बचाने में कुछ नहीं करते।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app