T20 World Cup: भारतीय टीम में एमएस धोनी की वापसी, आईपीएल के बाद टी20 विश्व कप पर नजर, बीसीसीआई ने शेयर की फोटो

T20 World Cup: चेन्नई सुपर किंग्स ने दो दिन पहले उनकी अगुवाई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना चौथा खिताब जीता था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 18, 2021 01:59 PM2021-10-18T13:59:42+5:302021-10-18T14:03:19+5:30

T20 World Cup Team India MS Dhoni join warm-up match against England BCCI took Twitter pics virat kohli | T20 World Cup: भारतीय टीम में एमएस धोनी की वापसी, आईपीएल के बाद टी20 विश्व कप पर नजर, बीसीसीआई ने शेयर की फोटो

महेंद्र सिंह धोनी की गैर मौजूदगी में एक ‘फिनिशर’ के तौर पर सारा भार उनके कंधों पर होगा।

Next
Highlightsएमएस धोनी को पिछले महीने इस नयी भूमिका के लिये नियुक्त किया गया था।17 साल का अनुभव टीम इंडिया के साथ धोनी शेयर करेंगे। धोनी केवल टी20 विश्व कप के दौरान ही इस भूमिका में रहेंगे।

T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम में दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी की वापसी हो गई है। आईपीएल जीतने के बाद धोनी टीम इंडिया से जुड़ गए हैं। लोगों ने कहा कि अब विश्व कप हमारा है। फोटो में धोनी के साथ भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री नजर आ रहे हैं। 17 साल का अनुभव टीम इंडिया के साथ धोनी शेयर करेंगे। 

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी टी20 विश्व कप के लिये ‘मेंटर’ के तौर पर रविवार को भारतीय टीम से जुड़ गये। चेन्नई सुपर किंग्स ने दो दिन पहले उनकी अगुवाई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना चौथा खिताब जीता था। धोनी को पिछले महीने इस नयी भूमिका के लिये नियुक्त किया गया था।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने धोनी की मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर के साथ दो तस्वीरों को ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘‘किंग क्राउन महेंद्र सिंह धोनी का नयी भूमिका में भारतीय टीम में वापसी पर जोरदार स्वागत।’’ भारत के सबसे सफल कप्तान 40 वर्षीय धोनी केवल टी20 विश्व कप के दौरान ही इस भूमिका में रहेंगे।

टी20 विश्व कप करियर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी, धोनी लाइफ कोच और भाई : हार्दिक पंड्या

भारत के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या का मानना है कि टी20 विश्व कप उनके करियर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है क्योंकि ‘लाइफ कोच और भाई ’ महेंद्र सिंह धोनी की गैर मौजूदगी में एक ‘फिनिशर’ के तौर पर सारा भार उनके कंधों पर होगा। पंड्या ने अपने जीवन की कई चुनौतियों और धोनी के साथ असाधारण तालमेल पर बात की । पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले धोनी के बिना भारत का यह पहला टी20 विश्व कप है।

भारत को पहले मैच में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेलना है । धोनी को टूर्नामेंट के लिये टीम का मेंटर बनाया गया है । पंड्या ने कहा ,‘‘ यह कैरियर की सबसे बड़ी चुनौती है क्योंकि इस बार महेंद्र सिंह धोनी नहीं है । सब कुछ मेरे कंधों पर है । मैं इसी तरह से सोचता हूं क्योंकि इससे मेरे लिये चुनौती बढ जाती है । यह रोमांचक टूर्नामेंट होगा।’’

धोनी के बारे में उन्होंने कहा कि हालात अनुकूल नहीं होने पर , परेशानी में या खुद को समझने के लिये वह धोनी के पास जाते हैं । उन्होंने कहा ,‘‘ एम एस मुझे शुरू ही से समझते आये हैं । मैं कैसे काम करता हूं या मैं कैसा इंसान हूं । मुझे क्या पसंद नहीं है , सब कुछ ।’’ पंड्या ने बताया कि एक टीवी शो पर विवादास्पद टिप्पणी के बाद निलंबन पूरा करके जब वह 2019 में न्यूजीलैंड दौरे पर वापसी कर रहे थे तो धोनी ने उनसे बात की । उन्होंने कहा ,‘‘ शुरू में मेरे लिये कोई होटल रूम नहीं था । फिर मुझे फोन आया कि यहां आ जाओ ।

एम एस ने कहा कि वह बिस्तर पर नहीं सोते हैं । वह नीचे सोयेंगे और मैं उनके बिस्तर पर । वह पहले व्यक्ति हैं जो हमेशा साथ थे । वह मुझे गहराई से जानते हैं । मैं उनके काफी करीब हूं । वही मुझे शांत रख सकते हैं ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘जब यह सब हुआ, उन्हें पता था कि मुझे सहयोग की जरूरत है । मुझे एक कंधा चाहिये था जो मेरे क्रिकेट कैरियर में उन्होंने मुझे कई बार दिया । मैने उन्हें एम एस धोनी , एक महान क्रिकेटर के रूप में कभी नहीं देखा । मेरे लिये वह मेरे भाई हैं ।’’ पंड्या ने कहा कि कई बार वह अपने ही ख्यालों में उलझ जाते थे और धोनी ऐसे में उनकी मदद करते थे ।

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं उन्हें फोन करके कहता था कि ये सोच रहा हूं , क्या चल रहा है बताओ । फिर वह बताते थे । मेरे लिये वह लाइफ कोच हैं । उनके साथ रहकर आप परिपक्व और विनम्र होना सीखते हैं ।’’ पंड्या ने स्वीकार किया कि वह कभी परफेक्ट नहीं थे लेकिन उनके परिवार ने सुनिश्चित किया कि उनके पैर हमेशा जमीन पर रहें । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं अपनी कमियां स्वीकार करता हूं । कैरियर के शुरूआती दो साल में काफी भटकाव था लेकिन हमारा परिवार एक दूसरे के काफी करीब है ।परिवार में एक चीज साफ है कि मैं गलत हूं तो गलत हूं ।

हर कोई अपनी राय देता है और अगर कोई भटकने लगता है तो उसके पैर जमीन पर रखने में परिवार मदद करता है ।’’ उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पता है कि सभी की नजरें उन पर होती है । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं सुर्खियों में रहना नहीं चाहता लेकिन ऐसा हो जाता है । जब मैं मैदान पर जाता हूं तो सभी की नजरें मुझ पर होती है क्योंकि उन्हें पता है कि मैं फॉर्म में रहा तो अपने दम पर मैच जिता सकता हूं ।’’

Open in app