T20 World Cup: टी20 विश्व कप ट्रॉफी, फाइनल मुकाबला, न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, हेड टू हेड रिकॉर्ड, दोनों टीमों की झोली खाली, जानें आंकड़े

T20 World Cup: मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की तेज गेंदबाजी तिकड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेलेगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 13, 2021 04:28 PM2021-11-13T16:28:46+5:302021-11-13T16:29:59+5:30

T20 World Cup Final Match New Zealand vs Australia Head to Head record, quick T20I stats | T20 World Cup: टी20 विश्व कप ट्रॉफी, फाइनल मुकाबला, न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, हेड टू हेड रिकॉर्ड, दोनों टीमों की झोली खाली, जानें आंकड़े

टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट की अनुभवी तेज गेंदबाजी जोड़ी से आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और डेविड वार्नर पर पावरप्ले में लगाम कसे रखने की उम्मीद है।

googleNewsNext
Highlightsग्रुप चरण में न्यूजीलैंड सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाली टीम रही है।मार्टिन गुप्टिल का आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में रिकार्ड काफी अच्छा है।डेरिल मिशेल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने के बाद फाइनल में खेलेंगे।

T20 World Cup: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीम की नजरें अपने पहले टी 20 विश्व कप खिताब पर होंगी। ऑस्ट्रेलिया T20 WC फाइनल में पहुंचकर खाली हाथ लौटा है। केन विलियमसन की अगुवाई वाली टीम के लिए यह उनका पहला अनुभव है।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल के लिए दोनों टीम ने कमर कस ली है। अभी तक दोनों टीम एक भी टी20 विश्व कप पर कब्जा नहीं किया है। 2007 में टी20 विश्व कप की शुरुआत हुई थी। दोनों टीम के पास विश्व कप जीतने का मौका है। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने खिलाड़ियों के जोशिले प्रदर्शन से रविवार को यहां तस्मानियाई प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में जीत हासिल कर पहली टी20 विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम करने के लिये बेताब होगी। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले जिस अंदाज में जीते थे, उसे देखते हुए ‘रिंग ऑफ फायर’ में एक और नाटकीय मैच की उम्मीद की जा सकती है।

न्यूजीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया T20I आँकड़ेः

कुल मैच 14

न्यूजीलैंड जीताः 4

ऑस्ट्रेलिया जीताः 9

मैच टाईः 1

टी20 वर्ल्ड कप हेड टू हेडः

कुल मैच 1

न्यूजीलैंड 1

ऑस्ट्रेलिया 0।

आस्ट्रेलिया ने 50 ओवर के क्रिकेट में रिकार्ड पांच विश्व कप खिताब जीते हैं लेकिन दिलचस्प बात है कि वह अभी तक टी20 विश्व कप ट्राफी अपने नाम नहीं कर पाया है। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड हमेशा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की प्रतियोगिताओं में निरंतर प्रदर्शन करती रही है और अब लगता है कि केन विलियमसन के कुशल नेतृत्व में उसके पास आगे बढ़ने का आत्मविश्वास मौजूद है।

यह उनका पहला टी20 विश्व कप फाइनल होगा और अगर वे इसे जीत जाते हैं तो यह देश के लिये शानदार उपलब्धि होगी जहां से लगातार विश्व स्तरीय खिलाड़ी निकलते रहते हैं। जहां तक दोनों टीमों के बीच टी20 भिड़ंत की बात की जाये तो आस्ट्रेलिया का हमेशा मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियन पर दबदबा रहा है।

लेकिन न्यूजीलैंड ने भारत में 2016 चरण में विश्व कप में अपनी एकमात्र भिड़ंत में जीत हासिल की थी। दोनों टीमों के बीच विश्व कप फाइनल का अंतिम मुकाबला 2015 में 50 ओवर प्रारूप में रहा था जिसमें आस्ट्रेलिया ने फतह हासिल की थी जिसने तब से कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है।

Open in app