South Africa vs Bangladesh: डीन एल्गर और तेम्बा बावुमा ने खेली बड़ी पारी, बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेट पर 233 रन, कई खिलाड़ी IPL में व्यस्त

South Africa vs Bangladesh: दक्षिण अफ्रीका की टीम इस मैच में अनुभवी बल्लेबाज एडेन मार्कराम और रासी वैन डेर डुसेन के अलावा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, मार्को जेनसन और ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस के बिना खेल रही है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 31, 2022 11:08 PM2022-03-31T23:08:32+5:302022-03-31T23:10:00+5:30

South Africa vs Bangladesh, 1st Test RSA 233-4 Dean Elgar 67 runs Temba Bavuma 53 runs | South Africa vs Bangladesh: डीन एल्गर और तेम्बा बावुमा ने खेली बड़ी पारी, बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेट पर 233 रन, कई खिलाड़ी IPL में व्यस्त

एल्गर और सलामी बल्लेबाज सारेल एरवी ने पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को कोई नुकसान नहीं होने दिया

googleNewsNext
Highlights76.5 ओवर में चार विकेट पर 233 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।मेहदी हसन मेराज (57 रन पर एक विकेट) ने एरवी को बोल्ड कर 41 रन की उनकी पारी को खत्म किया।कीगन पीटरसन (19) को रन आउट कर दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया।

South Africa vs Bangladesh: कप्तान डीन एल्गर की 67 रन की पारी के बाद अनुभवी तेम्बा बावुमा की नाबाद 53 रन की पारी से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को यहां स्टंप्स तक 76.5 ओवर में चार विकेट पर 233 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी रोकना पड़ा। स्टंप्स के समय बावुमा के साथ काइल  वेर्नोन 27 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 53 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। टॉस गंवाने के बाद बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर एल्गर और सलामी बल्लेबाज सारेल एरवी ने पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को कोई नुकसान नहीं होने दिया और स्कोरबोर्ड पर 95 रन खड़े कर दिये।

बांग्लादेश ने हालांकि दूसरे सत्र में वापसी की जब खालिद अहमद ने (49 रन पर एक विकेट) ने डीन एल्गर को विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच कराया। एल्गर ने 101 गेंद में 11 चौके की मदद से 67 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए एरवी के साथ 113 रन की साझेदारी की। लंच से पहले लिटन के हाथों जीवनदान पाने वाले एरवी हालांकि एल्गर के आउट होने के पांच गेंद बाद ही पवेलियन लौट गये। मेहदी हसन मेराज (57 रन पर एक विकेट) ने एरवी को बोल्ड कर 41 रन की उनकी पारी को खत्म किया।

मेहदी ने इसके बाद इसी सत्र में कीगन पीटरसन (19) को रन आउट कर दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया। इसके बाद बावुमा का साथ देने पहुंचे पदार्पण कर रहे बल्लेबाज रेयान रिकेलटन रिवर्स स्वीप पर चौका जड़कर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय रन बनाया। वह हालांकि 21 रन बनाने के बाद इबादत हुसैन के खिलाफ पुल शॉट लगाने में चूक गये और मोमिनुल हक को कैच थमा बैठे।

बावुमा और वेर्नोन ने इसके बाद अधिक सतर्कता के खेलते हुए टीम को और कोई क्षति नहीं होने दी। दक्षिण अफ्रीका की टीम इस मैच में अनुभवी बल्लेबाज एडेन मार्कराम और रासी वैन डेर डुसेन के अलावा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, मार्को जेनसन और ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस के बिना खेल रही है।

इन सभी खिलाड़ियों ने इस श्रृंखला की जगह आईपीएल में खेलने का विकल्प चुना था। बल्लेबाज रिकेलटन और तेज गेंदबाज लिजाद विलियम्स अफ्रीकी टीम के लिए पदार्पण कर रहे है तो वहीं 2015 में एक टेस्ट मैच खेलने वाले स्पिनर साइमन हार्मर की टीम में वापसी हुई है।

बांग्लादेश की टीम पेट में दर्द से परेशान अनुभवी सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के बिना मैदान में उतरी है। खराब रोशनी के कारण पहले दिन के खेल को जल्दी रोकना पडा लेकिन दिन की शुरुआत में भी किंग्समीड स्टेडियम में एक साइट स्क्रीन में समस्या के कारण मैच शुरू होने में 30 मिनट का विलंब हुआ। 

Open in app