खत्म हो गया शिखर धवन का करियर! टीम इंडिया के ऐलान से निकले ये बड़े संदेश

रोहित शर्मा के जोड़ीदार के रूप में वनडे में ईशान किशन और शुभमन गिल के विकल्प हैं। बंग्लादेश दौरे पर धवन फेल रहे थे और उनकी उम्र भी बढ़ रही है। हो सकता है कि शिखर धवन की वनडे विश्व कप से भी छुट्टी हो जाए।

By शिवेंद्र राय | Published: December 28, 2022 11:05 AM2022-12-28T11:05:40+5:302022-12-28T11:14:03+5:30

Shikhar Dhawan career is over big messages came out of the announcement of Team India | खत्म हो गया शिखर धवन का करियर! टीम इंडिया के ऐलान से निकले ये बड़े संदेश

शिखर धवन को श्रीलंका के खिलाफ टीम में जगह नहीं मिली है

googleNewsNext
Highlightsबढ़ती उम्र धवन की मुश्किल बढ़ा सकती हैबोर्ड अब भविष्य की तरफ देख रहा है ईशान किशन और शुभमन गिल सलामी बल्लेबाजी के लिए पहली पसंद

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर दी है। हार्दिक पांड्या को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है वहीं वन-डे की कमान नियमित कप्तान रोहित शर्मा ही संभालेंगे। इस बार टीम की घोषणा से बीसीसीआई ने कई बड़े संकेत भी दिए हैं और ये संदेश देने की कोशिश की है कि आने वाले समय में किन खिलाड़ियों में बोर्ड भविष्य की संभावनाएं देख रहा है।

सलामी बल्लेबाज और वनडे के बेहद अनुभवी खिलाड़ी शिखर धवन को टीम में जगह नहीं मिली है। शिखर धवन कई मौकों पर टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। हालांकि पिछले बंग्लादेश दौरे पर धवन फेल रहे थे और उनकी उम्र भी बढ़ रही है। धवन को टीम में जगह न देने को एक बड़े संदेश की तरह देखा जा रहा है और माना जा रहा है कि अब उनका करियर खत्म हो गया है। उपलब्ध और फिट रहने पर रोहित शर्मा का पारी की शुरुआत करना तय है। उनके जोड़ीदार के रूप में वनडे में ईशान किशन और शुभमन गिल के विकल्प हैं। ईशान ने बंग्लादेश के खिलाफ जैसा धमाकेदार दोहरा शतक लगाया था उससे एक बात तय है कि आने वाले कुछ समय तक किशन ही पारी की शुरुआत के लिए पहली पसंद होंगे। ऐसा भी हो सकता है कि शिखर धवन की वनडे विश्व कप से भी छुट्टी हो जाए।

वनडे में एक और बड़ा बदलाव ये है कि हार्दिक पंड्या को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। इससे पहले केएल राहुल के पास ये जिम्मेदारी थी। कप्तान के रूप में राहुल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। वहीं हार्दिक ने जिन टी20 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है उनमें उन्होंने शानदार लीडरशीप क्वालिटी दिखाई है। हार्दिक आईपीएल चैंपियन कप्तान भी रहे हैं और कोई आश्चर्य नहीं होगा अगर 2023 में होने वाले वनडे विश्वकप के बाद सीमित ओवरों की कप्तानी उन्हें सौंप दी जाए।

सूर्या का कद बढा, पंत पर एक्शन

सूर्यकुमार यादव को साल 2022 में टी-20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है।  टी-20 फॉर्मेट में उन्हें उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। पहले यह जिम्मेदारी ऋषभ पंत के पास थी। पंत को वनडे और टी20 किसी भी टीम में जगह नहीं मिली है। हालांकि फिलहाल पंत के बाहर होने का कारण चोट बताई जा रही है लेकिन सच ये भी है कि सीमित ओवरों के क्रिकेट में पंत का प्रदर्शन अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहा है। सफेद गेंद के फॉर्मेट में ईशान किशन और संजू सैमसन रेस में पंत से आगे हो गए हैं। बता दें कि ऋषभ पंत के घुटने में चोट है और वह अगले हफ्ते एनसीए में रिपोर्ट करेंगे। पंत अगले कुछ हफ्ते एनसीए में ही गुजारने जा रहे हैं। 

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

Open in app