SA vs IND: केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकट से दी मात, सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

केपटाउन में भारत को साउथ अफ्रीका के हाथों 7 विकेट से मात मिली है। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर ली।

By रुस्तम राणा | Published: January 14, 2022 05:17 PM2022-01-14T17:17:48+5:302022-01-14T17:51:37+5:30

SA vs IND South Africa Wins Test series by 2-1 against India | SA vs IND: केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकट से दी मात, सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

SA vs IND: केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकट से दी मात, सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

Next
Highlights2-1 से सीरीज में किया कब्जासाउथ अफ्रीका के कीगन पीटरसन ने बनाए 82 रन

केपटाउन में भारत को साउथ अफ्रीका के हाथों 7 विकेट से मात मिली है। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत की तरफ से मिले 212 रनों के लक्ष्य को साउथ अफ्रीका ने चौथे दिन ही हासिल कर लिया। मेजबान टीम की ओर से दूसरी पारी में सर्वाधिक रनों की पारी कीगन पीटरसन ने खेली। उन्होंने 113 गेंदों का सामना कर 82 रनों की पारी खेली।

मैच के चौथे दिन साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 111 रनों की और जरूरत थी, जबकि भारत को 8 विकेट हासिल करने थे, लेकिन कीगन पीटरसन और रासी वैन डर डुसैं की पारियों के दम पर साउथ अफ्रीका ने बिना किसी खास परेशानी के ये लक्ष्य हासिल कर लिया। चौथे दिन भारत के गेंदबाज मेजबान टीम की बल्लेबाजी के सामने टिक नहीं सके। चौथे दिन साउथ अफ्रीका का महज एक विकेट गिरा। शार्दुल ठाकुर ने कीगन पीटरसन को आउट किया।  

वहीं तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज बुमराह और मोहम्मद शामी को एक-एक विकेट मिला। वहीं भारतीय बल्लेबाजी की बात करें तो इस आखिरी और निर्णायक टेस्ट मैच में विकेट कीपर ऋषभ पंत ने नॉट आउट रहते हुए शानदार शतक जड़ा। पंत ने दूसरी पारी में 139 गेंदों का सामना करते हुए 100 रनों की नाबाद पारी खेली थी। टेस्ट सीरीज के इस आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन को प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में विराट कोहली ने खराब बल्लेबाजी को हार का कारण बताया। भारतीय कप्तान ने कहा हमने जीत के लिए पहले गेम में अच्छा खेला लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मैच में अच्छी वापसी की और तीसरे में भी लय बरकरार रखी। महत्वपूर्ण क्षणों में भी हमारी ओर से एकाग्रता में कुछ कमी आई।

Open in app