SA vs IND: 2022 में टीम इंडिया को पहली जीत की तलाश, 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से पीछे, अय्यर और भुवनेश्वर होंगे बाहर!

India 3rd ODI vs South Africa: पहले दो मैचों में हार के बाद अब क्लीन स्वीप से बचने की कवायद में लगी भारतीय टीम रविवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कुछ बदलावों के साथ मैदान पर उतर सकती है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 22, 2022 08:28 PM2022-01-22T20:28:05+5:302022-01-22T20:30:01+5:30

SA vs IND 3rd ODI india vs South Africa 2022 first win Team India trailing 2-0 clean sweep kl Rahul Venkatesh Iyer and Bhuvneshwar Kumar | SA vs IND: 2022 में टीम इंडिया को पहली जीत की तलाश, 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से पीछे, अय्यर और भुवनेश्वर होंगे बाहर!

जसप्रीत बुमराह को छोड़कर बाकी भारतीय गेंदबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया तथा उनकी गेंदबाजी क्लब स्तर की लगी।

Next
Highlightsपहले दोनों मैच में भारतीय टीम की रणनीति पूरी तरह विफल रही।दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट के बाद वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया है।बल्लेबाज बीच के ओवरों में बड़ी साझेदारियां निभाने में नाकाम रहे।

India 3rd ODI vs South Africa: भारत रविवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरेगा। तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से पीछे है। दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट के बाद वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

तीन मैचों की सीरीज पहले ही हारने के बाद भारतीय टीम एक जीत के साथ निराशाजनक दौरे पर समाप्त होने की उम्मीद करेगी। भारत का मध्यक्रम चिंता का विषय रहा है। इस बीच गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह प्रोटियाज बल्लेबाजों को कड़ी टक्कर देने में कामयाब रहे, जबकि बाकी गेंदबाजों ने रन लुटाए।

इन दोनों मैच भारतीय गेंदबाज केवल सात विकेट ले पाये। उन्होंने पहले मैच में चार और दूसरे मैच में तीन विकेट हासिल किये। रविचंद्रन अश्विन और विशेषकर भुवनेश्वर कुमार जैसे अनुभवी गेंदबाज किसी भी समय रासी वान डर डुसेन, जानेमन मलान और क्विंटन डिकॉक जैसे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के सामने चुनौती पेश नहीं कर पाये।

पहले दो मैचों की असफलता के बाद सभी रणनीतिक चालों को चलने के लिये बेताब मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगले मैच में आक्रमण को नयापन देने के लिये जयंत यादव और दीपक चाहर को आजमा सकते हैं। पहले दो मैच बोलैंड पार्क पर खेले गये जहां कम तेजी और उछाल मिलती है तथा कप्तान केएल राहुल तक ने स्वीकार किया कि यहां की परिस्थितियां काफी हद तक स्वदेश जैसी हैं।

इसके बावजूद भारतीय खिलाड़ियों की नाकामी चिंता का विषय है। न्यूलैंड्स में हालांकि अधिक तेजी और उछाल होने की संभावना है लेकिन भारत टीम 0-3 से श्रृंखला गंवाने से बचने के लिये अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। कप्तान राहुल के लिये पहले टेस्ट में शतक को छोड़कर यह दौरा अब तक यादगार नहीं रहा है।

उन्हें भले ही भविष्य का कप्तान माना जा रहा है लेकिन अभी तक उन्होंने अपने नेतृत्वकौशल से प्रभावित नहीं किया है। पहले दो मैचों में कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी में भी राहुल ने निराश किया। वह स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे जो कि वनडे में जरूरी माना जाता है। इससे बाद के बल्लेबाजों पर भी दबाव बढ़ा।

रोहित शर्मा की वापसी पर राहुल को शीर्ष क्रम में अपना स्थान गंवाना पड़ सकता है क्योंकि शिखर धवन ने वापसी पर अच्छी फॉर्म दिखायी है। विराट कोहली ने पहले मैच में 51 रन बनाये लेकिन उन्हें वनडे कप्तानी से हटाया गया था और मैदान पर उनकी पहले जैसी ऊर्जा नजर नहीं आयी। इसके अलावा दोनों अय्यर श्रेयस और वेंकटेश भी अब तक प्रभावित नहीं कर पाये हैं जो कि भारत के लिये चिंता का विषय है।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन , भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), जुबैर हमजा, मार्को जेनसेन, जानेमन मलान, सिसांडा मगला, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, वायने पर्नेल, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डर डुसेन, काइल वेरेने।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शुरू होगा।

भारत के खिलाफ धीमी ओवर गति के लिए दक्षिण अफ्रीका पर लगा जुर्माना

दक्षिण अफ्रीका पर भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद)  ने शनिवार को बताया कि तेम्बा बावुमा की टीम ने निर्धारित समय में एक ओवर कम गेंदबाजी की थी। इसे ध्यान में रखते हुए मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने यह जुर्माना तय किया।

आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ "खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 (न्यूनतम ओवर-गति के जुर्माने से संबंधित) के अनुसार प्रत्येक ओवर की देरी के लिए खिलाड़ियों की मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। ’’

बावुमा ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं हुई। मैदानी अंपायर मरैस इरास्मस और एड्रियन होल्डस्टॉक के अलावा तीसरे अंपायर बोंगानी जेले और चौथे अंपायर अलाउद्दीन पालेकर ने शुक्रवार को मैच के बाद यह आरोप लगाये थे। दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को इस मैच को सात विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त कायम कर ली है।

 

Open in app