RR vs RCB: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 112 रनों से रौंदा, प्ले ऑफ में जाने की उम्मींद को रखा जिंदा

इस जीत से आरसीबी ने प्ले ऑफ में जगह बनाने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी हैं। टीम 12 मैच में 12 अंक के साथ पांचवें स्थान पर चल रही है। 

By रुस्तम राणा | Published: May 14, 2023 06:56 PM2023-05-14T18:56:13+5:302023-05-14T18:57:54+5:30

RR vs RCB IPL RCB beats RR by 112 runs | RR vs RCB: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 112 रनों से रौंदा, प्ले ऑफ में जाने की उम्मींद को रखा जिंदा

RR vs RCB: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 112 रनों से रौंदा, प्ले ऑफ में जाने की उम्मींद को रखा जिंदा

googleNewsNext
HighlightsRCB ने एकतरफा मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 112 रन से हरा दियाराजस्थान रॉयल्स, आरसीबी के 171 रनों के मुकाबले 59 रन पर ही ढेर हो गईइस जीत के साथ आरसीबी 12 मैच में 12 अंक के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है

जयपुर: कप्तान फाफ डुप्लेसी और ग्लेन मैक्सवेल के अर्धशतक के बाद वेन पार्नेल की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के एकतरफा मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 112 रन से हरा दिया। इस जीत से आरसीबी ने प्ले ऑफ में जगह बनाने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी हैं। टीम 12 मैच में 12 अंक के साथ पांचवें स्थान पर चल रही है। 

रॉयल्स भी 12 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं लेकिन उसने 13 मैच खेले हैं। आरसीबी के 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम पार्नेल (10 रन पर तीन विकेट), माइकल ब्रेसवेल (16 रन पर दो विकेट) और कर्ण शर्मा (19 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 10.3 में सिर्फ 59 रन पर ढेर हो गई। शिमरोन हेटमायर (19 गेंद में 35 रन) रॉयल्स के शीर्ष स्कोर रहे। उनके अलावा सिर्फ जो रूट (10) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। रॉयल्स का यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। 

इससे पहले टीम 2009 में आरसीबी के खिलाफ ही 58 रन पर सिमट गई थी। आरसीबी ने फाफ डुप्लेसी (55) की विराट कोहली (18) के साथ पहले विकेट के लिए 50 और मैक्सवेल (54) के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 171 रन बनाए। अनुज रावत (11 गेंद में 29 रन, तीन चौके, दो छक्के) ने अंत में तेजतर्रार पारी खेलकर टीम का स्कोर 170 रन के पार पहुंचाया। रॉयल्स की ओर से एडम जंपा 25 जबकि केएम आसिफ ने 42 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम पावर प्ले में पांच विकेट पर 28 रन ही बना सकी और इससे कभी नहीं उबर पाई। मोहम्मद सिराज ने पारी की दूसरी ही गेंद पर अच्छी फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल (00) को मिड ऑफ पर कोहली के हाथों कैच कराया। पार्नेल ने अगले ओवर में जोस बटलर (00) और कप्तान संजू सैमसन (04) को पवेलियन की राह दिखाई। बटलर ने कवर प्वाइंट पर सिराज को कैच थमाया जबकि सैमसन का कैच विकेटकीपर रावत ने लपका। 

इंपेक्ट प्लेयर के रूप में उतरे देवदत्त पडिक्कल (04) ब्रेसवेल की गेंद पर मिडविकेट पर सिराज को कैच दे बैठे। पार्नेल ने छठे ओवर में जो रूट (10) को बोल्ड करके रॉयल्स को पावर प्ले में पांचवां झटका दिया। ध्रुव जुरेल ने ब्रेसवेल के अगले ओवर में डीप मिडविकेट बाउंड्री पर महिपाल लोमरोर को कैच थमाया। 

हेटमायर ने कर्ण शर्मा का स्वागत लगातार तीन छक्कों के साथ किया लेकिन अगली गेंद पर रविचंद्रन अश्विन (00) रन आउट हो गए। मैक्सवेल ने हेटमायर को ब्रेसवेल के हाथों कैच कराके रॉयल्स की आरसीबी के स्कोर के आसपास पहुंचने की उम्मीद भी तोड़ दी। रॉयल्स का स्कोर 10 ओवर में आठ विकेट पर 59 रन था। कर्ण ने अगले ओवर में एडम जंपा (02) और केएम आसिफ (00) को आउट करके आरसीबी को जीत दिलाई। इससे पहले डुप्लेसी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और कोहली (19 गेंद में 18 रन) के साथ मिलकर टीम को सतर्क शुरुआत दिलाई। 

दोनों ने पावर प्ले में 42 रन जोड़े। कोहली ने पहले ओवर में संदीप शर्मा पर चौके के साथ बाउंड्री का खाता खोला जबकि डुप्लेसी ने जंपा के ओवर में चौका और छक्का मारा। डुप्लेसी ने रविचंद्रन अश्विन पर चौके के साथ आईपीएल में 4000 रन पूरे किए। आरसीबी के रनों का अर्धशतक सातवें ओवर में पूरा हुआ लेकिन कोहली इसी ओवर में आसिफ की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर जायसवाल को कैच दे बैठे। डुप्लेसी और मैक्सवेल ने इसके बाद पारी को संवारा। 

मैक्सवेल शुरू से ही अच्छी लय में दिखे। उन्होंने आते ही अश्विन पर छक्का जड़ा और फिर जंपा और युजवेंद्र चहल की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। आरसीबी के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ। इसी ओवर में मैक्सवेल ने अश्विन पर छक्का जड़ा। डुप्लेसी ने आसिफ पर छक्के के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन दो गेंद बाद जायसवाल को कैच दे बैठे। उन्होंने 44 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे। 

जंपा के अगले ओवर में महिपाल लोमरोर (01) ने जुरेल को कैच थमाया। इस लेग स्पिनर ने इसी ओवर में दिनेश कार्तिक (00) को भी पगबाधा करके आरसीबी का स्कोर एक विकेट पर 119 से चार विकेट पर 120 रन किया। मैक्सवेल ने चहल पर चौके और छक्के के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अगले ओवर में संदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 33 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के मारे। अनुज रावत ने अंतिम ओवर में आसिफ की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौके के साथ टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

(कॉपी भाषा एजेंसी)

Open in app